[ Top 20 ] Small Business Ideas in Hindi | कम लागत का बिजनेस

नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आप सभी का हमारे इस की इस Small Business Ideas in Hindi की सीरीज में।  जहा हम बात करने वाले वाले है Small Business Ideas के बारे में।  मतलब कम पैसे वाले बिज़नेस  के बारे में ।  जैसा की हमे मालूम है की , पैसा का महत्व (Importance of money) हमारे ज़िंदगी में कितना ज्यादा है|  आज के समय में कोई व्यक्ति अपने जीवन को अच्छा करने के लिए पैसे कमाने की सोच रहा है, हर व्यक्ति एक निश्चित समय के उपरांत  उस दौर मे आता है, जब वह पैसा कमाने लगता है या पैसा कमाना चाहता है। 

आज कल हमारे पास समय तो है लेकिन हमें मालूम नहीं है की हम क्या करे और कैसे करे ? आज कल बहुत लोग सोचते भी है कुछ अलग करे ,  कुछ बढ़िया करने का,  लेकिन बढ़िया जानकारी न होने के कारण  कुछ कर नहीं पा  रहे है | आजकल के युवाओ में कुछ नया करने का जुनून देखते ही बनता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हम सब नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सक्षम हो,  और हां अगर हम किसी नये बिज़नेस की शुरूवात कर भी लेते है, तो उसे  सही  तरह से चलाये रखना भी आसान बात नहीं है। New Small Business Ideas in Hindi

अगर कोई  भी व्यक्ति चाहता है की वह अपना Khud Ka Business In Hindi की शुरुवात करे,  तो उसके लिए जो सबसे जरूरत होती है।  इन दो चीजों की :

१. अच्छी बिज़नेस  प्लानिंग की और

२.  बिज़नस शुरू करने के लिए पैसे की। 

इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि तो आप  अपना बिज़नेस नहीं शुरू कर सकते ऐसे ढेरो New Business Ideas / Unique Business Ideas in Hindi है जो की बिना किसी लगत के शुरू की जा सकती है।  लेकिन उसमे आपको ज्यादा समय देना होगा।  लेकिन हम आज बात करने वाले है, Small Business Ideas की जिसमे आप बहुत ही काम पैसे लगाकर एक अच्छे बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है। 

Small Business Ideas in Hindi | कम लागत का बिजनेस List

अगर आपके पास उतने पैसे नहीं है तो भी आप अपना बिज़नेस कर पाएंगे।  आप कम पैसे मे अपना खुद का बिज़नेस का शुरुवात कर सकते है  । यहा आज हम कुछ New Business Ideas की पूरी लिस्ट  दे रहे है जिसे  पढ़ने के बाद आप अपना खुद का बिज़नेस की शुरुवात कम से काम राशी मे भी कर सकते है।

1. पुराना सामान खरीदने और बेचने का बिजनेस

दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत ही नहीं है ।  आप इसे अपने घर पर अपने पुराने सामान की सहायता से आसानी से कर सकते हैं इस बिजनेस को इस बिज़नेस में आप भी एक भी पैसा लगने वाला नहीं है ।  आप आसानी से इस बिजनेस को अपने ही घर के कुछ पुराने सामानों के साथ स्टार्ट कर सकते हैं और आप इससे अच्छा कैसे पैसा कमा सकते हैं । 

दोस्तों कैसे इस बिजनेस को करें यह तो कोई मुश्किल बात नहीं है अभी मैं हम आपको बता रहे हैं ।  लोग अपनी लाइफ स्टाइल को चेंज करने के लिए हमेशा अपने घर को अपग्रेड करते रहते हैं जिसके कारण वह जो सामान पहले इस्तेमाल करते हैं ।  वह उनके लिए कबाड़ बन जाता है। इसके अलावा कई ऐसे इलेक्ट्रॉनिक सामान (electronics) होते हैं जो कि जल्दी खराब हो जाते हैं या फिर टूट कर कबाड़ के रूप में बन जाते हैं ।  जो आपके लिए एक बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करता है आप यह कबाड़ बेहद सस्ते दामों में खरीद सकते हैं।

इन सामानों को डिसाइकल करने के लिए ओएलएक्स से या किसी अन्य वेबसाइट जो कि पुराने वस्तुओं को खरीद ती है बेचती है ।  वहां पर आप आसानी से सेल कर सकते हैं आजकल इस बिजनेस के कारण नहीं बहुत सारे लोगों ने अच्छा खासा पैसा कमाया है ।  पहले क्या होता था कि जो हमारे कबाड़ के सामान रह जाती थी हम उसे सेव नहीं कर पाते थे लेकिन अगर आपके पास कोई पुरानी सामान है तो आप उससे भी बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

2. घर में ट्यूशन पढ़ाने का व्यवसाय

दोस्तों अगर आपको पढ़ने पढ़ाने में मजा आता है तो यह व्यवसाय आपके लिए बहुत ही अच्छा है आप अपने घर पर रहकर कुछ बच्चे को ट्यूशन देख कर बहुत ही अच्छा खासा पैसा कामायवजा सकता है । ताकि हम सबको मालूम नहीं है कि इसको रोना एक कान आजकल हम अपने बच्चों को बाहर पढ़ने के लिए भेज नहीं रहे हैं तो हम आपको बता सकते हैं । 

कि इसमें आपकी अपॉर्चुनिटी कितने दिख रही है आप आराम से अपने अगल-बगल एक अच्छा सा ट्यूशन खोलकर अच्छा कैसे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आजकल अच्छे टीचरों की बड़ी कमी हो गई है इसको रोना है काम अपने बच्चे को कहीं बाहर भेज नहीं पा रहे हैं तो एक बहुत ही अच्छा Small Business Ideas in Hindi है इसे आप घर पर रहकर बहुत ही आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं इसमें कोई भी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है।

3. सजावट का काम

अगर आपके पास Creative mind है अगर आपके पास ऐसा दिमाग है । कि आप कुछ भी क्रिएटिव बना सकते हैं कुछ भी बहुत ही अच्छा बना सकते हैं ।  तो यह बिजनेस आइडिया के लिए सबसे अच्छा है । आप अपने आसपास और अपने घर में बैठे-बैठे बहुत ही अच्छे खासे अलग अलग तरीके के डिजाइन बना सकते हैं।  और आप डेकोरेशन कर सकते हैं । किसी की शादी में डेकोरेशन किसी के किसी इवेंट्स में डेकोरेशन वगैरह कर सकते हैं । 

और आप अलग-अलग के डिजाइन जो बना है उसका उपयोग वहां पर कर सकते हैं इससे आप अपने कस्टमर्स को एक सर्विस भी दे रहे हैं ।  आप आसानी से एक सर्विस देकर अच्छा कैसे पैसा कमा सकते हैं ।  साथ में आप अपना खुद का दुकान भी सेट कर सकते हैं जिसमें सजावट के सामान को आप रख सकते हैं तो एक और अच्छा Small Business ideas / Business Ideas in Hindi हो सकता है ।  जिसमें आप आप सजावट भी कर रहे हो सजावट के सामान भी खुद को रख रहे हैं तो एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया Small Business Idea हो सकता है।

4.  पेपर प्लेट बनाने का व्यवसाय।

जैसा कि दोस्तों हम सब जानते हैं कि धीरे-धीरे हमारे आसपास और हम लोगों ने पेपर का यूज करना कर दिया है ।  क्योंकि आजकल सरकारें भी प्लास्टिक यूज करने से मना कर रही है और प्लास्टिक का यूज करना हमारे लिए बहुत ही खतरनाक होता जा रहा है । और है भी तो दोस्तों बात करते हैं कागज के बने पेपर प्लेट के व्यवसाय के बारे में तो इस Small Business में आप काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

साथ में यह बिजनेस घर से स्टार्ट किया जा सकता है ।  तो दोस्तों इस बिजनेस में आपको क्या करना होता है कि आप कागज से बने हुए पेपर और प्लेट को बनाते हैं इसमें क्या होता है कि अभी हम लोग अपने आसपास जब भी कोई इवेंट होता है ।  तो उसमें हम लोग खाने के लिए कागज के पत्तों का 8 क्लास का यूज करते हैं तो उस समय हमें बहुत ही बड़ी मात्रा में उनका खरीदना पड़ता है। 

तो इसके बिजनेस में बहुत ही बढ़िया पोस्ट दिख रही है ऐसा नहीं है कि बिजनेस वाली है ।  चलने वाला है तो आप अपने घर में अपने घर में आसानी से एक मशीन के द्वारा के गिलास और प्लेट बना सकते हैं जिससे आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।  दोस्तों बहुत ही कमाल का Small Business Ideas है जो कि बहुत ही आपको हेल्प करेगा अच्छी खासी पैसे कमाने में इसे आप ही की  Unique Business Ideas भी बोल सकते हैं।

5. पॉपकॉर्न 🍿 बनाने का बिजनेस

 अगर आप एक गांव है और एक शहर से ताल्लुक रखते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा होता है पॉपकॉर्न बनाने का पक्ष देखते होंगे कि रोड पर या किसी दुकान में पॉपकॉर्न बनाए जाते हैं और वह बिक रहे होते हैं तो आपको मैं बता दूं कि इस बिजनेस में बहुत ही ज्यादा मुनाफा होने वाला है । 

यह एक Small Business Ideas के अंतर्गत आता है और बिजनेस की शुरुआत करके आप बहुत ही अच्छा कमा सकते हैं ।  आजकल गांव से लेकर शहर तक बहुत ही ज्यादा प्रचलन में है तो आप इस बिजनेस को आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं ।  और बहुत ही कम लागत में आप इस बिजनेस को बहुत ही बड़े लेवल पर ले जाकर बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं ।

6. आइसक्रीम बनाने का बिजनेस

दोस्तों मैं बता दूं आपको कि यह बिजनेस बच्चों में बहुत ही ज्यादा फेमस है इस बिजनेस को आप आसानी से कहीं से भी स्टार्ट कर सकते हैं इस क्रीम बनाने का बिजनेस आजकल बहुत ज्यादा प्रचलन में है। अगर आपके इलाके में बच्चों की संख्या ज्यादा है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस बन सकता है। ऐसे में आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होगी और साथ-साथ कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी। 

जिसके बाद अगर आप का धंधा चल जाता है तो आप अपने घर से ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है। क्योंकि जैसे जैसे गर्मी के दिन आते जाते हैं या अक्सर इसे ठंड ओके दिन में भी खाया जाता है ।  क्योंकि आइसक्रीम का बिजनेस है कैसा बिजनेस है जो कि बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी को पसंद आते हैं आइसक्रीम एक बोल सकते हैं कि गर्मी के दिन में तो ज्यादा बिकेंगे लेकिन साथ ही साथ आप इसे हमेशा सेल कर सकते हैं तो एक बहुत ही अच्छा Small Business Ideas in Hindi

7. बिल्डिंग्स एवं घरों को पेंटिंग का काम 

आज कल हमेशा लोग त्योहारों में , शादियों में अक्सर अपने घर को पेंट करवाते ही रहते है । खासकर दिवाली के समय तो लगभग सभी कोई अपने घर को पेंट करवाते ही है । फोटो तो आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस हो सकता है । इस बिजनेस को आप बिना पैसे के शुरुवात कर सकते है ।

और साथ ही में आप इस बिजनेस को कुछ आदमी को काम पर भी रख सकते है । आप खुद काम न करके उनसे करवा सकते है या आप भी खुद कर सकते है । और आप बहुत सारे काम आपके अगला बगल ही मिल जायेंगे जिससे आप बहुत ही अच्छा खासा कमाई कर सकते है । 

8. कपड़ों में कढ़ाई का बिजनेस 

दोस्ती आजकल कपड़ों में कड़ाई का बिजनेस बड़ी ही ज्यादा चल रहा है । आज कल हर कोई अलग अलग फैशन की कपड़े पहनना पसंद करते है । खासकर औरतें तो और जायदा । तो आप आसानी से इसका बिजनेस अपने घर से ही काम पैसे में स्टार्ट कर सकते है । आप किसी कारीगर को भी काम पर रखा सकते है । जिससे आपका काम और भी ज्यादा अच्छे से हो सकता है । 

9. Wedding Planner – शादी योजनाकार:

अच्छा  आपको एक ज्ञान का बात बताऊ।  हमारे भारत में शादियां कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होती हैं। चाहे हमारी अर्थव्यवस्था फलफूल रही हो या मंदी के दौर से गुजर रही हो। Small Business ideas चाहे कैसा भी मौसम हो शादिया तो होती ही है।  शादियों का बाजार हमेशा बना रहता है। चाहे वो गांव हो या शहर सब जगह उतने ही धूमधाम से होती है।  

और शादियों के बिच में जो सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है वो होती है मैनेजमेंट की।  आज हर कोई चाहता है की बस वो पैसे दे दे बाकि का टेंशन न हो क्योकि आपको मालूम ही होगा एक शादी में कितना सारा काम होता है अगर बाहर के कामो की बात करे तो पंडाल , डेकोरेशन, खाना , मेहमान का सेवा – पानी , और उसके बाद शादी के दिन का सारा काम , मेहँदी का रस्म वगैरह वगैरह। अगर मैं ये कहु की आपका ये सब काम बस कुछ रूपये देने से हो जायेगा।  अउ आपको कोई टेंशन नहीं लेनी होगी तो कैसा लगेगा।  हाँ दोस्तों आप इन्ही में से आप इवेंट प्लानर बन  है जो की उनका सारा काम खुद आप को हैंडल करना होगा। और आपको उसका पैसा भी मिलेगा। 

10. खाद्य खानपान व्यवसाय – Food Catering Business:

खाना सभी को अच्छा पसंद होता है। बात करे एक खाद्य खानपान व्यवसाय की तो ये कभी कभी भी मांग से बाहर नहीं होता है। जन्मदिन पार्टियों से लेकर शादियों तक , वर्षगाँठ  से  पूजा – पाथ तक तथा  और अन्य भी बहुत सारे कार्यक्रम आदि जैसे सभी अवसरों पर भोजन की पेशकश की जाती है। और इस पेशकश में समाज अनुसार लगभग 500 – 2000 तक लोग शामिल होते है , तो  खाना खुद बनाते है या बाहरी हलवाई ( कैटर्स ) बुलवाते है।  तो आप इससे समझ सकते है हलवाई ( कैटर्स ) की मांग।   यह सुनिश्चित करने के लिए कैटरर्स की मांग होती है कि परोसा गया भोजन स्वादिष्ट हो। 

एक खाद्य खानपान सेवा (  भोज ) के लिए, आपको खाना पकाने, परोसने, वितरित करने और राशन  का प्रबंधन करने के लिए एक रसोई और कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। क्या आप हमेशा एक Dream Restaurants के मालिक बनना चाहते थे? 

11. खाना पकाने की Classes: Low Investment Business Ideas

जैसा की हमने ये जाना की कैसे हम का बिज़नेस की शुरुवात करके अच्छा खाशा Small Business Idea है।  और इसकी Opportunity कितना ज्यादा है।  तो दोस्तों इसको शुरुवात करने के लिए आपके पास भी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है।  यदि आपके पास इसकी  जानकारी नहीं है तो थोड़ी समस्या हो सकती है।  जैसा यदि आप Star plus पर आने वाले शो  मास्टरशेफ को देखते होंगे तो आपको पता चल ही गया होगा की इन  जैसे शो की लोकप्रियता का संकेत क्या है, तो भारत में कुकिंग क्लास एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। 

इसमें बहुत Small Investment Business ideas की आवश्यकता होती है लेकिन यह अच्छा मुनाफा कमा सकता है। आपको केवल एक रसोई और उपकरण, संबद्ध बुनियादी ढांचे, कच्चे माल और खाना पकाने की सामग्री स्थापित करने की आवश्यकता है। जो कोई भी इस व्यवसाय की क्षमता में विश्वास करता है उसे बहुत कम प्रारंभिक निवेश करने की आवश्यकता होगी। वे बैंको से अपने  Small Business idea के लिए लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। एक बार कुकिंग क्लास स्थापित हो जाने के बाद, मालिक एक ही सुविधा में कई बैच चला सकता है। इस प्रकार कैपेक्स निवेश सीमित है, और लघु कार्यशील पूंजी निवेश उद्यम को निर्बाध रूप से चलाने के लिए पर्याप्त होगा।

12. ड्राइविंग कैब सर्विसेज  :

यदि आपके के पास ड्राइविंग का अच्छा कौशल है।  और अगर आप कार जैसे वाहन खरीद सकते  है, तो लोगों को driving सीखा सकते  है। आप  एक ही वाहन से, लगभग एक महीने में 10-15 ग्राहकों को सीखा सकते  है और Low Investment Business Ideas के साथ अच्छी कमाई कर सकते है। 

Small Business Ideas लोन का लाभ उठाना और कार खरीदना बहुत मुश्किल नहीं है। और जो भी आप ड्राइविंग स्कूल से कमाई होगी उसका एक हिस्सा से  आप अशनि से लोन चुका सकते है।  बचत के आधार पर, आप अपने कारोबार  को  विस्तार कर सकते  है, आप अपने बिज़नेस में अधिक Driving kaise को काम पर है,  इससे आपके व्यवसाय में चार चाँद लग सकता है।  Driving kaise sikhe

आप नई कार खरीदने के लिए लघु व्यवसाय ऋण (Low Investment Loan) का भी लाभ उठा सकते  है। यदि उसके पास आवश्यक ड्राइविंग कौशल है, तो वह Ola Uber Driver bane जैसी राइड-हेलिंग सेवा में नामांकन कर सकता है। एक बार जब वह ऐसा कर लेता है, तो वह राइड-हेलिंग ऐप के माध्यम से सवारी की पेशकश कर सकता है और अपने ऋणों का भुगतान करने के लिए पैसे कमा सकता है और आगे के व्यवसाय के विस्तार के लिए बचत कर सकता है।

13. खुद का जिम चलाना :

जैसा की हम सब जानते है की आज अच्छे शरीर बनाना सब कोई चाहता है।  आज हम सब अपना अच्छा और स्वस्थ बॉडी चाहते है।  और एक सर्वे के अनुसार  कोई भारत की 65 % से ज्यादा आबादी ३५ साल से कम उम्र की है।आज हमारे भारत में युवा स्वास्थ्य के प्रति बहुत ही जागरूक हैं।    और उनमें से कई फिटनेस सेंटर या जिम के सदस्य हैं। उन्हें जिम जाना, अपना शरीर बनाना  और कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न करना पसंद है। 

शेष 35% में फिटनेस के प्रति उत्साही और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग भी शामिल हैं। फिटनेस के क्षेत्र में प्रशिक्षित कोई भी व्यक्ति फिटनेस सेंटर शुरू कर सकता है। आप चाहे तो हेल्थ & नुट्रिशन अथवा  फिटनेस का एक छोटा सा कोर्स भी कर सकते है।  जो की आपके लिए तथा आपके बिज़नेस दोनों के लिए अच्छा होगा।  

अगर आप इस सर्टिफिकेशन को करेंगे तो आप एक सर्टिफाइड फिटनेस ट्रेनर कहलायेंगे।  और लोग भी आप पर आसानी से  पाएंगे।  तथा आप भी अच्छे से अपने बिज़नेस को  बढ़ा पाएंगे।  तो दोस्तों मैं आपके जानकारी के लिए बता दू ये  अच्छा है अगर आप फिटनेस में इंटरेस्टेड है तो। 

14. कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र खोले : Low Investment Business Ideas

आज हम एक ऐसे युग में जी रहे  हैं।  जहां हर तरफ हर जगह  कंप्यूटर से ही सब कुछ हो रहा है।  आज कंप्यूटर जानना हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बना हुआ है।  जैसे मैं बात करू हमारे लिए पढाई जितना जरुरत है कंप्यूटर भी उतनी ही आवश्यक है।  आज कंप्यूटर की  साक्षरता और दक्षता की बहुत ही मांग है। 

तो अगर हम ये बोले की कंप्यूटर सीखना एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस हो  गलत नहीं होगा।  है न आज ये बहुत ही अच्छे बिज़नेस में से एक है. इसको आप शुरुवात आराम से कर सकते है।  अगर आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी है।  तो इसमें एक सर्टिफिक्टाइव करके आप बच्चो को पढ़ना शुरू कर सकते है।  

आज हमरे लिए कंप्यूटर बहुत ही बड़ा स्रोत बना हुआ है।  आने वाले समय में सब कुछ कंप्यूटर से जुड़ा होगा।  जिसका प्रतिछाया  भी रहा है।   तो आप आराम से  यदि इस बुनियादी विचार पर विचार करे कि कंप्यूटर को कैसे संचालित किया जाए और कैसे  माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के उत्पादों जैसे कि वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट जैसे सरल उपकरणों के साथ कैसे काम किया जाए, तो व्यक्ति के रोजगार की संभावना बहुत अधिक है।

15. Property Dealer Bane : Low Investment Business Ideas

Property Dealer मुझे लगता आज हर कोई इस नाम से वाफिक है , एक छोटे गांव से लेकर बड़े शहरों तक आज हर जगह प्रॉपर्टी डीलर अपना काम बखूबी कर रहे है।  जी हां इनका  काम प्रॉपर्टी खरीदने वाले एवं प्रॉपर्टी बेचने वालो के बीच में मध्यस्थता कर पैसे  कामना होता है।  यह व्यवसाय करके आज बहुत सरे लोग बहुत ही जयादा पैसे कमा रहे है यही कारण है की वर्तमान में भी लोग प्रॉपर्टी डालर बनना चाह रहे है। 

जहा पहले इस तरह के काम के लिए लाइसेंस की जरुरत नहीं होती थी, वही आज के समय में RERA ( Real Estate Regularity  Authority  ) के अंतर्गत ऐसे व्यवसाय करने वाले लोगो को लाइसेंस अवं रजिस्ट्रेशन करना सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। लेकिन आज भी  गांव देहात तथा छोटे शहरो  में ऐसे Property Dealer बिना लाइसेंस के काम करते दिख जायेंगे।  लेकिन ऐसे डीलर्स का बिज़नेस क़ानूनी रूप से वैध नहीं होता है, और सबसे बड़ी बात कभी भी वह बंद हो सकता है। ‘

16. ब्रेड बनाने का बिजनेस 

Leave a Comment

Best Students Business ideas in Hindi | Students Business Ideas National Education Policy 2023 in Hindi | बिना Police Verification 3 दिन में घर पहुंचेगा Passport! Passport Online Apply Kaise Kare Adsense Approval मिल गया। आखिर क्यों नहीं मिल रही थी Adsense Approval