[ Top 10 ] Low Investment Business Ideas (Hindi) – कम बजट में अच्छा बिजनेस

[ Top 10 ] Low Investment Business Ideas (Hindi) – कम बजट में अच्छा बिजनेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस)

आज कल हर कोई खुद का बिज़नेस करना चाहते है , लेकिन उनके सामने ये दो समस्याएं आती है : 

  1. पैसे की कमी 
  2. सही बिज़नेस आईडिया न ह होना 

तो आप अगर इन कमियों के कारन बिज़नेस नहीं कर पा  लेख आपके लिए है।  नमस्कार दोस्तों हम फिर से स्वागत है आप सभी के Bets Small Business Ideas/Small Business Ideas in Hindi लेके। 

इस लेख के  माध्यम से हम आपको आज Top 20 कम बजट में अच्छा बिजनेस (Low Investment Business Ideas) के बारे में बात करेंगे कि कैसे हम बहुत ही कम Investment में और न के बराबर Investment में अपना Business  की शुरुवात कर सकते है।  वो भी घर बैठे बैठे। Small Business Ideas from home

एक कविता है जो तनवीर गाज़ी साहेब ने लिखी  है उनकी दो लाइनें याद  आ गयी है।  वो लिखते है की :

” की तू खुद की खोज में निकल,  तू किस लिए हताश है।

तू चल तेरे वजूद की, समय को भी तलाश है।”

तो दोस्तों मैं आपको बता दू अगर आपमें कुछ कर जाने का जज्बा हो तो ये छोटी मोटी  समस्याएं आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती है। 

तो चलिए अब हम आते है अपने लेख पर और आगे चलते है हमने पूरी की पूरी एक लिस्ट तैयार की है जिसमे हमने Serial wise पूरी बिज़नेस को लिस्ट किया है।  

आप उन लिस्ट को देखे और उसमे से जो भी Business Idea आपको पसंद आये आप उसके बारे में Details जानकारी भी ले सकते है। 

अगर फिर भी आपको कुछ समझ न आए की कैसे शुरुवात करे तो आप कमेंट कर सकते है।  हम जल्द से जल्द आपके समस्याओ का समाधान ढूंढने में आपकी मदद करेंगे। कम लागत का बिजनेस

कम बजट में अच्छा बिजनेस (Low Investment Business Ideas Hindi)

बिजनेस करना आसान नहीं है, और वो भी कम बजट के साथ बिजनेस करने से और भी बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए अब मैं आपको कम बजट में अच्छा बिजनेस के आईडिया के बारे में बताऊँगा।

  • मोबाइल रिपेयरिंग का दुकान
  • कोचिंग
  • ब्लॉगिंग
  • ऑनलाइन कोचिंग
  • वेडिंग प्लानर
  • खानपान व्यवसाय (Food catering)

1. Mobile Repairing Shop Business (मोबाइल रिपेयरिंग का दुकान )

नमस्कार दोस्तों ! आज हम एक बहुत ही Top Trending Business ideas / Top 10 Small Business Ideas के बारे में बात करने वाले है। 

आज हर  कोई के पास खुद का फ़ोन है हर घर में 3-5  है । आज फ़ोन का प्रचलन इतना बढ़ा   स्मार्टफोन्स। हर कोई आज स्मार्टफोन्स ले रहा है।  तो दोस्तों क्या वो फ़ोन कभी ख़राब नहीं होते क्या ?   और जब भी हम फ़ोन लेते है तो वो ख़राब तो होती ही है। ‘

तो आप इस बात से यह अंदाजा लगा सकते है की येह बिज़नेस कितनी बड़ी Opportunity वाला है।  आज पूरी दुनिया में मोबाइल फ़ोन  का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा  तेजी से बढ़ रहा है। 

और इससे ये पता चलता है की आने वाले समय में मोबाइल खराब भी होंगे तो अब आपको खुद ही मालूम हो गया होगा की कितनी बाद Opportunity है। 

आज हर घर में स्मार्टफोन्स है , हर आदमी रोज फ़ोन लेही रहा है।  इंटरनेट से लेकर फ़ोन में रिचार्ज तक।  ये सब  एक छोटे से दुकान से हैंडल कर सकते है। तो देर किस बात की दोस्तों आपको पता चल गया है न की ये बिज़नेस कितना बवाल है।  ये न पूरी दुनिया में सबसे बढ़िया बिज़नेस है स्माल बिज़नेस आइडियाज के मामले में।  

ऐसे में एक Mobile Shop खोलना कितना  फायदे मंद हो सकता है| सबसे बड़ी बात इसके लिए आपको ज्यादा Capital की भी जरुरत नहीं पर रही है | बस एक छोटी सी दूकान से ही आप अपने इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है|

साथ ही में अगर आपके पास अगर कैपिटल जयादा है तो आप Companies के फ़ोन भी सेल्ल कर सकते है बहुत बढ़िया Margin है और बहुत ही जयादा benefits होगा।  दोस्तों तो कैसा है ये Small Business Ideas हमे जाकमेंट कर के जरूर बताये।  

2. ट्यूशन/कोचिंग खोलकर Coaching Classes – Low Investment Business Ideas

 अच्छा अगर मैं आपसे ये पूंछू  स्कूल के समय  में आपका प्रिय विषय कौन सा  था? जी ज्यादा लोग बोलेंगे मेरा गणित था, किसी का साइंस था किसी का हिंदी था है न , तो क्या आपने अपने प्रिय विषय  को एक जादूगर की तरह पार किया की नहीं।  

यदि हाँ, एक कमरा, कुछ कुर्सियाँ, एक बोर्ड, मार्कर और डस्टर है।   तो आप अपने प्रिय विषय को पढ़ाना शुरू कर सकते है । यदि आप बाकि कुछ और विषय को भी पढ़ के पढ़ा सके तो ये और अच्छा है।  यदि आप कोई और भाषा भी जानते है  तो आप आसानी को पढ़ा कर प बिना किसी बड़े निवेश के एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

इस बिज़नेस में आपको कोई बड़े निवेश की जरुरत नहीं पार्टी है।  इसमें आपको   एक उद्यमी के रूप में पाइपलाइन के सूखने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप खुद  विचार  करे ये बिज़नेस सिर्फ केवल कम निवेश और उच्च रिटर्न के बारे में नहीं है।  इसमें पैसो के साथ आपकी जानकारी अथवा और मांग की भविष्यवाणी की एक निश्चित भावना भी है। ऐसे व्यवसायों के लिए, आप बहुत काम को बहुत ही काम  पैसो के साथ भी शुरुआत कर सकते हैं।   

3. Wedding Planner – शादी योजनाकार:

अच्छा  आपको एक ज्ञान का बात बताऊँ।  हमारे भारत में शादियां कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होती हैं। चाहे हमारी अर्थव्यवस्था फलफूल रही हो या मंदी के दौर से गुजर रही हो।  चाहे कैसा भी मौसम हो शादिया तो होती ही है।  शादियों का बाजार हमेशा बना रहता है। चाहे वो गांव हो या शहर सब जगह उतने ही धूमधाम से होती है।  

और शादियों के बिच में जो सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है वो होती है मैनेजमेंट की।  आज हर कोई चाहता है की बस वो पैसे दे दे बाकि का टेंशन न हो क्योकि आपको मालूम ही होगा एक शादी में कितना सारा काम होता है,

अगर बाहर के कामो की बात करे तो पंडाल , डेकोरेशन, खाना , मेहमान का सेवा – पानी , और उसके बाद शादी के दिन का सारा काम , मेहँदी का रस्म वगैरह वगैरह। अगर मैं ये कहु की आपका ये सब काम बस कुछ रूपये देने से हो जायेगा। 

आपको कोई टेंशन नहीं लेनी होगी तो कैसा लगेगा।  हाँ दोस्तों आप इन्ही में से आप इवेंट प्लानर बन  है जो की उनका सारा काम खुद आप को हैंडल करना होगा। और आपको उसका पैसा भी मिलेगा। 

इस बिज़नेस मैं आपको टीम वर्क , और मैनेजमेंट आना चाहिए।  और आपका संपर्क थोड़ा मार्किट में होना चाहिए जैसे , खाना बनाने वाले से , पंडाल वाले से  और भी बहुत हो सकते है। Small Business Ideas   

 भारतीय विवाह बाजार का अनुमान वर्ष 2018 में लगभग $60 बिलियन (लगभग ₹33,000 करोड़) था और यह प्रति वर्ष 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। यह शादी के योजनाकारों के लिए एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करता है

जो यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि शादी की थीम, योजनाकार, सज्जाकार, कैटरर्स जगह पर हैं और पूरे विवाह समारोह की योजना बनाते हैं और व्यवस्थित करते हैं।

Low Investment Business Ideas इसके लिए कर्मचारियों, रसद और व्यवस्थाओं के लिए प्रारंभिक पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है। जिसके लिए आपके निपटान में लघु व्यवसाय ऋण विकल्प उपलब्ध हैं। जबकि प्रारंभिक निवेश कम है, एक बार व्यापार के पैमाने महत्वपूर्ण होने पर रिटर्न दिया जा सकता है।

4. खाद्य खानपान व्यवसाय – Food Catering Business:

खाना सभी को अच्छा पसंद होता है। बात करे एक खाद्य खानपान व्यवसाय की तो ये कभी कभी भी मांग से बाहर नहीं होता है। जन्मदिन पार्टियों से लेकर शादियों तक , वर्षगाँठ  से  पूजा – पाथ तक तथा  और अन्य भी बहुत सारे कार्यक्रम आदि जैसे सभी अवसरों पर भोजन की पेशकश की जाती है।

और इस पेशकश में समाज अनुसार लगभग 500-2000 तक लोग शामिल होते है , तो  खाना खुद बनाते है या बाहरी हलवाई (कैटर्स) बुलवाते है।

तो आप इससे समझ सकते है हलवाई ( कैटर्स ) की मांग।   यह सुनिश्चित करने के लिए कैटरर्स की मांग होती है कि परोसा गया भोजन स्वादिष्ट हो। 

एक खाद्य खानपान सेवा (भोज) के लिए, आपको खाना पकाने, परोसने, वितरित करने और राशन  का प्रबंधन करने के लिए एक रसोई और कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। क्या आप हमेशा एक Dream Restaurants के मालिक बनना चाहते थे? 

आप खुद का  खाद्य खानपान व्यवसाय से शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से Low Investment Bsuiness और High return Business है।

आप इसके निवेश के लिए लोन  का लाभ भी  उठा सकते हैं और धीरे-धीरे एक बड़े व्यवसाय का निर्माण कर सकते हैं। हमारे देश और पूरे वर्ष में होने वाले समारोहों, अनुष्ठानों और आयोजनों को ध्यान में रखते हुए, एक खानपान सेवा हमेशा मांग में रहेगी। यह भारत में सबसे अच्छे छोटे निवेश विचारों में से एक है।

5. खाना पकाने की Classes: Low Investment Business Ideas

जैसा की हमने ये जाना की कैसे हम का बिज़नेस की शुरुवात करके अच्छा खाशा Business है।  और इसकी Opportunity कितना ज्यादा है।

तो दोस्तों इसको शुरुवात करने के लिए आपके पास भी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है।  यदि आपके पास इसकी  जानकारी नहीं है तो थोड़ी समस्या हो सकती है।

जैसा यदि आप Star plus पर आने वाले शो  मास्टरशेफ को देखते होंगे तो आपको पता चल ही गया होगा की इन  जैसे शो की लोकप्रियता का संकेत क्या है, तो भारत में कुकिंग क्लास एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। 

इसमें बहुत Small Investement Business ideas की आवश्यकता होती है लेकिन यह अच्छा मुनाफा कमा सकता है। आपको केवल एक रसोई और उपकरण, संबद्ध बुनियादी ढांचे, कच्चे माल और खाना पकाने की सामग्री स्थापित करने की आवश्यकता है।

जो कोई भी इस व्यवसाय की क्षमता में विश्वास करता है उसे बहुत कम प्रारंभिक निवेश करने की आवश्यकता होगी। वे बैंको से अपने Small Business idea के लिए लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार कुकिंग क्लास स्थापित हो जाने के बाद, मालिक एक ही सुविधा में कई बैच चला सकता है। इस प्रकार कैपेक्स निवेश सीमित है, और लघु कार्यशील पूंजी निवेश उद्यम को निर्बाध रूप से चलाने के लिए पर्याप्त होगा।

6. ड्राइविंग कैब सर्विसेज  :

यदि आपके के पास ड्राइविंग का अच्छा कौशल है।  और अगर आप कार जैसे वाहन खरीद सकते  है, तो लोगों को driving सीखा सकते  है। आप  एक ही वाहन से, लगभग एक महीने में 10-15 ग्राहकों को सीखा सकते  है और Low Investment Business Ideas के साथ अच्छी कमाई कर सकते है। 

Small Business Ideas लोन का लाभ उठाना और कार खरीदना बहुत मुश्किल नहीं है। और जो भी आप ड्राइविंग स्कूल से कमाई होगी उसका एक हिस्सा से  आप अशनि से लोन चुका सकते है।

बचत के आधार पर, आप अपने कारोबार  को  विस्तार कर सकते  है, आप अपने बिज़नेस में अधिक Driving kaise को काम पर है,  इससे आपके व्यवसाय में चार चाँद लग सकता है।  Driving kaise sikhe

आप नई कार खरीदने के लिए लघु व्यवसाय ऋण (Low Investment Loan) का भी लाभ उठा सकते  है। यदि उसके पास आवश्यक ड्राइविंग कौशल है, तो वह Ola 0Uber Driver bane जैसी राइड-हेलिंग सेवा में नामांकन कर सकता है।

एक बार जब वह ऐसा कर लेता है, तो वह राइड-हेलिंग ऐप के माध्यम से सवारी की पेशकश कर सकता है और अपने ऋणों का भुगतान करने के लिए पैसे कमा सकता है और आगे के व्यवसाय के विस्तार के लिए बचत कर सकता है।

जैसा की हम सब जानते है की आज अच्छे शरीर बनाना सब कोई चाहता है।  आज हम सब अपना अच्छा और स्वस्थ बॉडी चाहते है।

और एक सर्वे के अनुसार  कोई भारत की 65 % से ज्यादा आबादी 35 साल से कम उम्र की है।आज हमारे भारत में युवा स्वास्थ्य के प्रति बहुत ही जागरूक हैं।    और उनमें से कई फिटनेस सेंटर या जिम के सदस्य हैं। उन्हें जिम जाना, अपना शरीर बनाना  और कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न करना पसंद है। 

शेष 35% में फिटनेस के प्रति उत्साही और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग भी शामिल हैं। फिटनेस के क्षेत्र में प्रशिक्षित कोई भी व्यक्ति फिटनेस सेंटर शुरू कर सकता है। आप चाहे तो हेल्थ & नुट्रिशन अथवा  फिटनेस का एक छोटा सा कोर्स भी कर सकते है।  जो की आपके लिए तथा आपके बिज़नेस दोनों के लिए अच्छा होगा।  

7. खुद का जिम चलाना :

अगर आप इस सर्टिफिकेशन को करेंगे तो आप एक सर्टिफाइड फिटनेस ट्रेनर कहलायेंगे। और लोग भी आप पर आसानी से  पाएंगे। तथा आप भी अच्छे से अपने बिज़नेस को  बढ़ा पाएंगे। तो दोस्तों मैं आपके जानकारी के लिए बता दू ये  अच्छा है अगर आप फिटनेस में इंटरेस्टेड है तो। 

 फिटनेस सेंटर खोलने का आइडिया Low Investment Business  Ideas है। यहां तक ​​कि अगर इस केंद्र को खोलने में दिलचस्पी रखने वाला व्यक्ति इसे वहन नहीं कर सकता है, तो उसके पास लघु व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए कई रास्ते हैं।

यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसायिक विचार है क्योंकि फिटनेस सेंटर के ग्राहकों को नियमित रूप से फिटनेस सेंटर में आना मुश्किल होता है, लेकिन उनमें से अधिकांश वार्षिक सदस्यता का भुगतान करते हैं।

8. कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र खोले : Low Investment Business Ideas

आज हम एक ऐसे युग में जी रहे  हैं। जहां हर तरफ हर जगह  कंप्यूटर से ही सब कुछ हो रहा है। आज कंप्यूटर जानना हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बना हुआ है।

जैसे मैं बात करू हमारे लिए पढाई जितना जरुरत है कंप्यूटर भी उतनी ही आवश्यक है।  आज कंप्यूटर की  साक्षरता और दक्षता की बहुत ही मांग है। 

तो अगर हम ये बोले की कंप्यूटर सीखना एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस हो  गलत नहीं होगा।  है न आज ये बहुत ही अच्छे बिज़नेस में से एक है, इसको आप शुरुवात आराम से कर सकते है। अगर आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी है।  तो इसमें एक सर्टिफिक्टाइव करके आप बच्चो को पढ़ना शुरू कर सकते है।  

आज हमरे लिए कंप्यूटर बहुत ही बड़ा स्रोत बना हुआ है।  आने वाले समय में सब कुछ कंप्यूटर से जुड़ा होगा।  जिसका प्रतिछाया  भी रहा है।

तो आप आराम से  यदि इस बुनियादी विचार पर विचार करे कि कंप्यूटर को कैसे संचालित किया जाए और कैसे  माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के उत्पादों जैसे कि वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट जैसे सरल उपकरणों के साथ कैसे काम किया जाए, तो व्यक्ति के रोजगार की संभावना बहुत अधिक है।

9. Property Dealer Bane : Low Investment Business Ideas

Property Dealer मुझे लगता आज हर कोई इस नाम से वाफिक है , एक छोटे गांव से लेकर बड़े शहरों तक आज हर जगह प्रॉपर्टी डीलर अपना काम बखूबी कर रहे है।

जी हां इनका  काम प्रॉपर्टी खरीदने वाले एवं प्रॉपर्टी बेचने वालो के बीच में मध्यस्थता कर पैसे  कामना होता है।  यह व्यवसाय करके आज बहुत सरे लोग बहुत ही जयादा पैसे कमा रहे है यही कारण है की वर्तमान में भी लोग प्रॉपर्टी डालर बनना चाह रहे है। 

जहा पहले इस तरह के काम के लिए लाइसेंस की जरुरत नहीं होती थी, वही आज के समय में RERA ( Real Estate Regularity Authority) के अंतर्गत ऐसे व्यवसाय करने वाले लोगो को लाइसेंस अवं रजिस्ट्रेशन करना सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। लेकिन आज भी  गांव देहात तथा छोटे शहरो  में ऐसे Property Dealer बिना लाइसेंस के काम करते दिख जायेंगे।  लेकिन ऐसे डीलर्स का बिज़नेस क़ानूनी रूप से वैध नहीं होता है, और सबसे बड़ी बात कभी भी वह बंद हो सकता है। ‘

यदि आपके पास अच्छा संचार और लोगों का कौशल है, तो आप खरीदारों और विक्रेताओं को समान रूप से आकर्षित करने की संभावना रखते हैं और एक सौदा तोड़ने से आपको एक अच्छा कमीशन कमाने में मदद मिल सकती है।

इसे शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश बहुत कम है और जब आप अपना नेटवर्क बनाते हैं और अधिक सौदों में भूमिका निभाते हैं, तो आप जो कमीशन कमाते हैं वह व्यवसाय उद्यम को अत्यधिक लाभदायक बना सकता है।

10. वेब / सोशल मीडिया एजेंसी – Social Media Agency – Low Investment Business Ideas:

डिजिटल युग में, अधिकांश कंपनियां अपने मार्केटिंग बजट को डिजिटल चैनलों के माध्यम से और भुगतान किए गए सोशल मीडिया अभियानों के माध्यम से विज्ञापन पर खर्च करना चाहती हैं।

यदि आपको मार्केटिंग, संचार, ब्रांडिंग, वेब उपस्थिति प्रबंधन और सोशल मीडिया का अच्छा ज्ञान है, तो आप कंपनियों को एक मजबूत डिजिटल पदचिह्न स्थापित करने में मदद करने के लिए अपना खुद का उद्यम शुरू कर सकते हैं।

आपको बस एक कार्यालय, कुछ कंप्यूटर, कुछ कुशल पेशेवर चाहिए और आप शुरुआत करने के लिए अच्छे हैं। क्या फंड एक समस्या शुरू करने के लिए हैं? आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वेब/सोशल मीडिया एजेंसी शुरू करने के लिए लघु व्यवसाय ऋण लेने के कई विकल्प हैं।

चलते चलते

तो दोस्तों आपको Low Investment Business Ideas (Hindi) – कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस) लेख आपको कैसा लगा आप अपनी राय जरूर दे । 

जैसा की हमने इस लेख के माध्यम से जाना की खुद का Top 10 Low Investment Business Ideas को शुरू करने से पहले  ध्यान देने वली बातों  के बारे में। 

इसमें हमने एकLow Investment Business Ideas की पूरी जानकरी ली है।  अगर आपको इसमें कुछ भी दिक्कत हो या कुछ भी जानना हो तो कृपया कमेंट जरूर करे।  

तो दोस्तों चलिए मिलते है फिर एक New Business Idea के साथ एक नए लेख में। इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद !! 

Leave a Comment

Best Students Business ideas in Hindi | Students Business Ideas National Education Policy 2023 in Hindi | बिना Police Verification 3 दिन में घर पहुंचेगा Passport! Passport Online Apply Kaise Kare Adsense Approval मिल गया। आखिर क्यों नहीं मिल रही थी Adsense Approval