मेडिकल स्टोर कैसे खोलें ? Medical Store Kaise Khole | ज्यादा मुनाफे वाले व्यवसाय

Medical Store Kaise Khole:

आज हम एक ऐसे बिज़नेस के बारे में बात करने जा रहे है।  आपको बता दूं कि ये व्यवसाय एक सदाबहार बिज़नेस  है।  जो किसी भी हालत में चाहिए ही।

आपको बता दें की यह बिज़नेस  Low Budget Business Ideas के अंतर्गत आता है, यदि आपके पास निवेश करने के लिए  पूंजी कम है आपके पास जगह भी कम है।

और  हाँ यह बिज़नेस ज्यादा मुनाफे वाले व्यवसाय के अंतर्गत आता है। तो यह बिज़नेस आपके लिए एक बहुत ही अच्छा  बिज़नेस हो सकता है । 

इस बिज़नेस में अगर हम फायदे की बात करे तो लगभग ५% मार्जिन है।  आगे हम पूरी विस्तार में बात करेंगे की कैसे इस बिज़नेस को हम सुरुवात कर सकते है। 

कैसे हम यहाँ से अच्छा मुनाफा कमा सकते है ? क्या सर्टीफिकेशन्स चाहिए? बिना सर्टिफिकेट के सुरुवात कर सकते है या नहीं?

आज की स्थिति को देखते हुए ये हम बता सकते है की हमें इस रोजमर्रा की जिंदगी में दवाईयों की कितनी जरुरत होती है।  और आस पास कोई Medical Store ना हो तो कितनी परेशानी होती है।  अर्थात अगर आप ये बिज़नेस को स्टार्ट करते है तो आप जनसेवा भी कर रहे है।  

इस तरह  आप मेडिकल स्टोर इससे एक बहुत अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं।   आज इस इस  लेख  को मेडिकल स्टोर के बारे में ही लिखा गया है,  कि मेडिकल स्टोर कैसे खोलें ( Medical Store Kaise Khole ) । और हाँ अगर आप  भी खुद का मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं । तो इन सभी जानकारीयों  को  ध्यानपूर्वक पढ़ें।

मेडिकल स्टोर होता क्या है?

ये तो सामान्यतः सब कोई जानते है, कि मेडिकल स्टोर हिंदी में इसे दवा की दुकान भी कहते है।  कही – कही इसे  दवा खाना के नाम से भी जाना जाता है होता है।  मेडिकल स्टोर एक ऐसा जगह अथवा दुकान कह सकते है जहा दवाईयां मिलती है।  जहां पर  सामान्यतः किसी बीमारी से संबंधित दवाईया मिलती है।  

दवा दुकान पर आप बिना डॉक्टर के भी जाँच के दवा ले सकते है।  अगर आप चाहते है की अपना खुद की दवा की दुकान खोले तो आपको दवाईयों और थोड़ी सी जानकारी बीमारी को लेकर भी होनी चाहिए।  

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें ? Medical Store Kaise Khole

अगर आप भारत के निवासी है और भारत में  मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं।   तो भारत में इस बिज़नेस अथवा दुकान को खोलने के लिए आपके पास  दो Options हैं पहला Option के जरिए आप बड़े स्तर पर मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।  जिसमें आपको  किसी फर्मासिस्ट डिग्री वाले को हायर कर के उस को आप अपने मेडिकल स्टोर पर रख सकते हैं।  

और अगर बात करे  दूसरे  ऑप्शन की तो इसके लिए आपको  खुद एक फार्मासिस्ट का कोर्स करना होगा। तब जाके आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर चला सकते हैं।

इस प्रकार आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर का बिज़नेस बड़े ही आसानी से सुरुवात कर सकते है। तो चलिए अब जानते है, मेडिकल स्टोर खोलने में लगत कितनी होगी और सर्टिफिकेशन के लिए क्या करना होगा? मेडिकल स्टोर खोलने के लिए इन स्टेप को फॉलो करें:

स्टेप 1 : फार्मेसी कोर्स है जरुरी 

अगर आप  चाहते है की अपना खुद का  एक  मेडिकल स्टोर खोलना, तथा उसे खुद के सर्टिफिकेशन अथवा पूर्ण रूप से लीगल तरीका से तो उसके लिए आपको फार्मासिस्ट  कोर्स करना पड़ेगा।   ताकि आप अपने बिज़नेस  लीगल तरीके से अच्छे से चला सकते है तथा इस कोर्स के बाद आपको लाइसेंस भी  मिलेगा इस बिज़नेस को  करने के लिए।  

फार्मासिस्ट कोर्स के बारे में 

अगर आपको  फार्मासिस्ट के बारे में कुछ भी नहीं  फिर भी कोई बात नहीं है।   आज हम इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे की कैसे आप फार्मासिस्ट की डिग्री ले सकते है , और कौन कौन से डिग्रीया होती है।  तथा इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।  

इस कोर्स के अंतरगत बहुत सारी  अन्य Courses  है जैसे :

डी फार्मा :  इस कोर्स को  करने के लिए आपको को 12वीं कक्षा साइंस ( फिजिक्स, केमिस्ट्री , बायोलॉजी  या मैथमेटिक्स ) से कम से कम 50%  अंको से उत्तीर्ण  होने के बाद आपको  डी फार्मा का डिप्लोमा करना होगा जो कि 2 वर्ष का होता है।  और इस  2 वर्ष के डिप्लोमा  को  करने के बाद आपक किसी भी ऑथोरिसेड  मेडिकल कॉलेज से  3 महीने की  ट्रेनिंग करनी पड़ेगी। 

एम फार्मा: इस  कोर्स को  करने के लिए आप को एक कंपटीशन का परीक्षा पास करना होता है।  उसके बाद आपका  इस कोर्स में दाखला हो जायेगा। अगर कोई व्यक्ति इस कोर्स को करना चाहते है।  तो इसके लिए आप को 12वीं कक्षा में पीसीएम सब्जेक्ट को चुनना होगा।  यह कोर्स लगभग 3 साल का होता है।

बी फार्म: इस कोर्स को करने के लिए भी आप को एक कंपटीशन का परीक्षा पास करना होता है।  उसके बाद आपका  इस कोर्स में दाखला हो जायेगा।

उसके बाद आपका  इस कोर्स में दाखला हो जायेगा। इस  कोर्स को 12वीं पास करने के बाद किया जाता है। और इसकी अवधि 3 वर्षों की होती है।

फार्मा डी:  इस कोर्स को करने के लिए भी आप को 12वीं के बाद पीसीएम सब्जेक्ट को लेना जरूरी होता है।   उसके बाद बी फार्मा के 2 वर्षों का कोर्स कंप्लीट करना होता है।  फिर इस कोर्स को  करने में लगभग 4 वर्ष का समय लगता है।  यह कोर्स कुल मिलाकर 6 वर्षों का हो जाता है। 

स्टेप 2 : Registration करें।

ऊपर बताए गए कोर्स में से कोई भी कोर्स करके आप एक फार्मासिस्ट तो बन सकते हैं।  लेकिन मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको फार्मासिस्ट  रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होता है।   आप अपने राज्य के फार्मेसी काउंसलिंग मैं खुद को रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।  

स्टेप 3: Drug Licence या Pharmacy Licence

आप भी अपने मेडिकल स्टोर को छोटे या बड़े स्तर पर  खोलना चाहते हैं। तो इस दोनों ही स्थिति में आपको ड्रग लाइसेंस लेने की जरूरत होती है। आप अपने राज्य में औषधि मानक नियंत्रण विभाग से जाकर दो तरह के ड्रग लाइसेंस ले सकते हैं। इन दोनों में से आप किसी साथ जा सकते है। 

  1. थोक विक्रेता ड्रग लाइसेंस
  2. रिटेलर ड्रग लाइसेंस

स्टेप 4 : मेडिकल स्टोर के लिए जगह चुने

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए सबसे अच्छी जगह होती है हॉस्पिटल के पास अगर आप किसी हॉस्पिटल के पास मेडिकल स्टोर खोलते हैं तो आपका बिजनेस अच्छा खासा चल सकता है। इसके अलावा आप मेडिकल स्टोर खोलने के लिए किसी स्थाई बाजार में एक दुकान या एक कमरा ले सकते हैं।

अगर आप एक  एक रिटेल मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 150-300 sq feetतक की जगह की जरूरत होती है। वहीं अगर आप एक होलसेल मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं जहां से आप अपने आसपास के रिटेल मेडिकल स्टोर को दवाई सप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक बड़ी जहां की जरूरत पड़ती है होलसेल मेडिकल स्टोर के लिए आपको लगभग 500-1000 sq feet तक की जगह की ज़रूरत पड़ती है।

सारांश

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे पहले फार्मेसी कोर्स करना होता है अगर आप खुद का मेडिकल स्टोर करना चाहते हैं सबको फार्मेसी पोस्ट करना पड़ेगा वहीं अगर आप होलसेल मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपको किसी एक फार्मेसिस्ट को hire करना होगा।

इसके बाद आपको अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना है फिर आपको ड्रग लाइसेंस लेना होता है ड्रग लाइसेंस दो प्रकार के होते हैं रिटेल मेडिकल ड्रग लाइसेंस दूसरा होता थोक विक्रेता ड्रग लाइसेंस इसके बाद आपको अपने मेडिकल स्टोर के लिए एक अच्छी सी जगहना होता है, मेडिकल स्टोर के लिए सबसे अच्छी जगह होती है किसी हॉस्पिटल के सामने या फिर स्थाई मार्केट में।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको मेडिकल स्टोर कैसे खोलें? इससे संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमारे आर्टिकल अच्छा लगा और आर्टिकल के संबंध में राय देना  चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

Leave a Comment

Best Students Business ideas in Hindi | Students Business Ideas National Education Policy 2023 in Hindi | बिना Police Verification 3 दिन में घर पहुंचेगा Passport! Passport Online Apply Kaise Kare Adsense Approval मिल गया। आखिर क्यों नहीं मिल रही थी Adsense Approval