चाय पत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे ? Start Tea leaf Business in Hindi

Start Tealeaf Business in Hindi | चाय पत्ती का बिज़नेस कैसे शुरू करे ? Chaipatti Business in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है।  TeaLeaf Business in Hindi के बारे में।  इस बिज़नेस के माध्यम से हम चायपत्ती का बिज़नेस कैसे  इस बिज़नेस से काफी अच्छा पैसा कमाए तक पूरी जानकरी मिलेगी।  साथ ही में आपको ये भी बताएँगे की इसकी अभी मांग कितनी है।  आप इस बिज़नेस से कितना कमा सकते है।  

इस बिज़नेस के बारे में हम आपके साथ बहुत सारी रिसोर्सेज भी शेयर करेंगे। साथ ही मैं आपको एक फुल प्लान किया हुआ चीट शीट भी मिलेगा। जो की आपकी बिज़नेस के ऊपर रिसर्च किया हुआ पूरा प्लान का होगा।  जो की आपके बिज़नेस में बहुत ही जयादा मदद करेगी।   

वैसे तो चायपत्ती बिज़नेस की अगर बात करे तो इस बिज़नेस से बहुत सारी अलग अलग बिज़नेस भी निकलते है। जैसे आप खुद का होलेसेल स्टार्ट करके इसे बेच सकते है , या अपना दुकान खोल सकते है।  अगर वही ऑनलाइन माध्यम की बात करे वह भी बहुत ही बड़ी Opportunity in Chhaipati Business Idea है। 

लेकिन आज हम इस लेख के माध्यम से चाय से सम्बन्धीत सारे बिज़नस पर बात न करके सिर्फ Chaipati Business Idea पर बात करने की कोशिश करेंगे।

और जानेंगे की कैसे कोई भी  इस तरह के  बिज़नेस को  बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर के अच्छा पैसा कमा सकता है।  आज का हमारा ये बिज़नेस आईडिया जो की Small Business Ideas अंदर आता है। के बारे में बात करेंगे। 

चाय पत्ती का बिजनेस क्या है? chai patti ka business kaise kare

TeaLeaf Business से सीधा मतलब चाय की पत्ती बेच कर कमाई करने से है। इंडिया में चाय एक बेहद ही  प्रसिद्ध चीज है इसलिए चाय सम्बन्धी व्यापारों में इंडिया सबसे आगे है तथा इससे लाखों लोग जुड़े हुए हैं। 

अगर हम चाय से जुडी  New Business Ideas की बात करें, तो चाय का उत्पादन करना चाय के बागानों में,  चायपत्ती की पैकेजिंग करना,चाय की दुकान खोलना, चाय का निर्माण करना, चाय की पत्ती का बाहरी देशों में निर्यात करना, ऑनलाइन चाय बेचने का काम करना इत्यादि सम्मिलित हैं।

यह एक New Business Ideas  है जिसे आप  बेहद ही कम पैसे में  शुरुवात कर सकते है। यह बिज़नेस आईडिया Best Small Business Ideas के अंतर्गत आता  है।

यह Best business ideas है अगर आप इसे Work from home business ideas रूप में लेते है तो । क्योंकि आज के  यही Small Business Ideas कल को एक Big Businesss Idea में तब्दील हो जाती है।

चाय पत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे ? chai patti ka business kaise kare

भारत में शायद ही  ऐसा कोई घर होगा जहा एक बार भी चाय न बनती हो , आज हर घर में चाय बनती ही बनती है।  चाहे कही कम बने या ज्यादा।  इसीलिए ये बिज़नेस आप अंदाजा लगा सकते है की किसी के  लिए भी कितना जयादा महत्वपूर्ण है।   

अर्थात चाय-पत्ती एक ऐसा सामग्री  है,  जिसे हर घर में उपयोग लाया ही जाता है | इसलिए आप अंदाजा लगा सकते है किसी भी बिज़नेस मन  के लिए TeaLeaf Business Ideasशुरू करना  कितना फायदेमंद  हो सकता है। 

किसी  भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले किसी भी बिज़नेस का सबसे पहला काम होता है।  उस बिज़नेस के बारे  अच्छे से पूरी जानकरी प्राप्त करना है, जो की आपको इस लेख के माध्यम से बताया जायेगा।

तो आइये जानते हैं चाय पत्ती का बिजनेस के शुरू करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में चाय-पत्ती का बिज़नेस मतलब  TeaLeaf Business Idea in Hindi

1. चाय पत्ती – Start Tealeaf Business OR Chaipatti Business in Hindi

इस प्रक्रिया की सबसे मुख्य और कठिन काम है। सही मॉडल का चुनाव करना।  जी है दोस्तों लेकिन इस कठिन काम को ही तो आसान बनाए के लिए हमने ये लेख लिखा है। किसी  भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको चाहिए की आप सबसे पहले इस बिज़नेस मॉडल को अच्छे से जान ले। Chai Patti Packaging Business Idea in Hindi

अर्थात जैसा की हम आपको ऊपर ही छोटे से वाकया में भी बता चुके हैं।  की चाय-पत्ती बेचने के काम को अनेकों तरीके जैसे ऑनलाइन, दुकान खोलकर, खुली चाय पत्ती बेचकर या फिर खुली चाय-पत्ती को पैकेजिंग  करके अपने बिज़नेस के ब्रांड के नाम से बेचकर भी शुरू किया जा सकता है

इसलिए सबसे पहले आप  को बिज़नेस मॉडल का चुनाव करना होगा, हालांकि हमारे  इस लेख के द्वारा दी जाने वाली सारी जानकारी खुली चाय-पत्ती को पैक कर बेचने से समबन्धित होगी साथ में ही हम इसको कहाँ बेचें, कैसे सेल करे कैसे इसका पैकेजिंग करे और कहाँ से हम इसका पैकेजिंग मटेरियल ख़रीदे सारी जानकारी आपको मिलेगी। 

 यदि आप चाय-पत्ती बेचने के काम को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेचने का सोच रहे है।  तो आप  इस बिज़नेस को अपने घर  से भी शुरू कर सकते  है।

और हाँ साथ में खुली चाय पत्ती को पैकेजिंग करने के लिए अपने घर के किसी कमरे को भी  इस्तेमाल कर सकते  है।  लेकिन यदि  आप अगर दुकान खोलकर इस व्यवसाय करने की सोच रहे है। तो ये भी सही है, लेकिन आप अगर मेरी राय  मनो तो पैकेजिंग और ऑनलाइन बिज़नेस के साथ खुद का दुकान भी रख सकते हो।

Top 50 Business Ideas in Hindi 2021 | ज्यादा मुनाफे वाले व्यवसाय

2. लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन के बारे में

यहाँ तक तो हमने मॉडल के बारे में जान लिया तथा साथ ही में हमने कुछ प्लेटफॉर्म्स के बारे में भी जाना की कैसे हम और कहा हम उसको बेच सकते है।  अब हम जानेंगे इसके कुछ रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के बारे में की कैसे हम ऑथॉरिज़ेड तरीके से इसको देश  विदेश में आसानी से बेच सकते है।  

मैं यहाँ आपको एक बात बताते चलू की ये लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के भी कुछ Limit है।  मतलब अगर आप इस बिज़नेस के शुरुवाती दौर मे है और आप आप काम ही सेल्ल कर पा रहे है। 

मतलब ₹100-₹200  किलो तक तब तो आपको लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन प्लेटफार्म अथवा बड़े ही Level पर शुरुवात करना चाहते है तो इसके लिए आपको रजिस्टर करवाना पर जायेगा।  Tealeaf Business in Hindi

लेकिन साथ में ही मैं आपको ये बता दू अगर आप छोटे स्तर पर भी बिज़नेस की शुरुवात  करते हो.  और आपकी सेल्लिंग 200 kg से ज्यादा हो रही है महीने में तो आपको  shop and establishment act के तहत अपना Shop का Registration करवाना पड़ेगा । 

लेकिन  धीरे धीरे जैसे  आपका  बिज़नेस ग्रोथ करने लगे।  तो  आप अपने बिज़नेस के नाम से भी अपना खुद का व्यापर की शुरुवात कर सकते है। वो भी खुद का लोगो व नाम देकर। लेकिन  इसकें लिए आप  को FSSAI License की जरुरत पड़ेगी। अगर आप चाहते है  FSSAI License के लिए ऑनलाइन कैसे करे तो आप इस लेख को पढ़ सकते है।  

जैसा की मैंने आपको बताया था की आप इसको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर भी बेच सकते है  खुद के कंपनी का नाम थैला पर छपवाकर और उसको पैक करवाकर।  बड़े मार्किट में सेल कर सकते है।

जिसके लिए सबसे जरुरी आपके थैला पर आपके  बिज़नेस का नाम एवं FSSAI License No. प्रिंट होना चाहिए । और साथ में ही जब आपका सालों का टर्नओवर लाखो में हो जाये तो आप को गस्ट्रेजिस्ट्रशन करना पड़ेगा।  

3. अच्छे सप्लायर का चुनाव करना

अब आपके पास  लाइसेंस एवं पंजीकरण हो चूका है अब बात आती है की कैसे हम अपने चाय पति बिज़नेस के लिए एक अच्छे सप्लायर का चुनाव कर सकते है ।

क्योकि इस बिज़नेस में  या किसी भी बिज़नेस में जब आप अच्छे डैम में खेड़ोगे तभी तो आप अपने ग्राहकों को एक अच्छे डैम में बेच सकते हो।  तो  किसी भी बिज़नेस का जो हार्ट होता है वो होता है प्रोडक्ट को अच्छे सप्लायर के हाथो से खरीदना ।  

इसलिए आप  का अगला और सबसे महत्वपूर्ण  कदम एक अच्छे सप्लायर का चुनाव करना होगा । जो की आपको अच्छे दामों  में उस माल को  उपलब्ध करा सके।

आप अपने Tea Leaf Business  के सप्लायर का चुनाव करने के  लिए हमने कुछ वेब्सीटेस लिस्ट की है जो की आजकल  इन्टरनेट पर बहुत ही प्रचलन और विश्वासवर्धक है ।  

जैसे Justdial.com, Indiamart.com, Clickindia इत्यादि इन सभी  प्लेटफॉर्म्स का आप सहायता ले सकते है। अगर आप चाय पत्ती का बहुत ही अधिक मात्रा में आर्डर कर रहे हो तो उससे पहले आप सप्लायर से सैंपल अवश्य मंगा लेना चाहिए। और अंततः अंतिम डिलीवरी के समय आपको चाय पत्ती की गुणवत्ता भी जाँच ले जिससे आपको उसके बारे में भी अच्छे से मालूम चल जायेगा। 

जैसा की हम  सबको मालूम है अगर आप अपने ग्राहकों  को अच्छा सामान न दोगे तो आपका बिज़नेस नहीं चल सकता है।  इसलिए यह ध्यान रहे की यदि आपकी  चाय पत्ती की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो आपके द्वारा बेची जाने वाली चाय पत्ती को कोई भी दुबारा नहीं  लेगा चाहेगा। इसलिए काम से काम  शुरूआती दौर में कीमत के साथ-साथ उसके क्वालिटी पर भी ध्यान देना बेहद जरुरी होता  है।

4. चाय पत्ती बिज़नेस की मार्केटिंग  करना

जैसा की हमने पहले ही जाना की चाय पत्ती एक ऐसी सामग्री है। सामान्यतः इसका उपयोग हर घर में  चाय बनाने के लिए होती ही होती है.  इसलिए इस बिज़नेस में आपको डरने या घबराने की जरुरत नहीं है, की आप  चलेगा या नहीं या आप अपने बिज़नेस को शुरुवात कर रहे है। 

इस बिज़नेस मतलब Start Tea Leaf Business को शुरू कर चुके व्यक्ति को चाहिए की अपने बिज़नेस को एक निश्चित जगह पर न रखे जैसा मैंने पहले ही बता रखा है की इस बिज़नेस को कैसे आप बड़े स्तर पर ले जा सकते है।  

आपको अपने इस बिज़नेस को और अच्छा बनाने के लिए आपको चाहिए की कुछ अच्छा और फ्री स्किम निकले और अपने बिज़नेस को और ही अच्छे स्तर पर ले जाये।  में कुछ नए ऑफर्स ला सकते है।  कुछ बड़े स्तर पर ले जा सकते है, जैसे आप अपना खुद का ब्रांड बनाकर अमेज़न पर सेल कर सकते है। या खुद का ऑनलाइन स्टोर बना सकते है। और अपने स्टोर पर बड़े आसानी से उसको बेच सकते है।

5. कितना पैसा कमा सकते है – Start Tealeaf Business in Hindi

तो दोस्तों बात करे अगर इस बिज़नेस से कमाई करनी की तो मैंने पहले ही आपको सारी  चीजे बता दी है। Tea Leaf Business में कमाई अब कुछ बातों पर निर्भर करती है। अगर आपका बिज़नेस ऑफलाइन है तो इस बात पर भी निर्भर करेगा की आप किस क्षेत्र में इसकी शुरुवात कर रहे है।  

उस क्षेत्र में जनसँख्या घनत्व किस प्रकार का है, वह चाय को लोग पसंद करते हैं या नहीं । लेकिन अगर आप बिज़नेस को बड़े सत्तर पर और ऑनलाइन बेचना चाह रहे है तो इसका कोई लिमिट नहीं है।  आप जिस तरह का मार्केटिंग करेंगे आपकी प्रोडक्ट उतने ही बड़े मायने में बिकेगी। Tealeaf Business in Hindi

चलते चलते

तो दोस्तों आप अपनी राय जरूर दे की आपको ये लेख आपको कैसा लगा।  जैसा की हमने इस लेख के माध्यम से जाना की कैसे हम एक चाय पति की बिज़नेस की शुरुवात ( How to Start Tealeaf Business in Hindi) कर के बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है। ये बिज़नेस आईडिया Small Business idea के अंतर्गत  आता है। जिससे आप बड़े ही छोटे पैमाने से शुरुवात कर सकते है ।  और ये Low Budget Business Idea भी है। 

तो दोस्तों चलिए मिलते है फिर एक New Business Idea के साथ एक नए लेख में। इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद !! 

Leave a Comment

Best Students Business ideas in Hindi | Students Business Ideas National Education Policy 2023 in Hindi | बिना Police Verification 3 दिन में घर पहुंचेगा Passport! Passport Online Apply Kaise Kare Adsense Approval मिल गया। आखिर क्यों नहीं मिल रही थी Adsense Approval