सफल प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने 5 टिप्स | Real Estate Agent Kaise Bane

सफल प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने 5 टिप्स | Real Estate Agent Kaise Bane

आज हम एक  ऐसे  बिज़नेस आईडिया  के बारे मैं जानने जा रहे है , जिसमे Opportunity बहुत ही ज्यादा  है,  आज सबसे जयादा ट्रेंडिंग वाला फील्ड बना हुआ है, और बने भी क्यों न , लेकिन कुछ बातें  है जिनके आभाव में हमारे पास पर्याप्त जानकारी न होने के कारन हमे थोड़ा संकोच  रहता है।  अगर आप अपना कर्रिएर प्रॉपर्टी डीलर में बनाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पुरे अंत तक पढ़े आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी साथ में ही आपको सफल प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने टिप्स भी बताये जायेंगे।

अक्सर हम मेसे बहुत कोई बहुत सारे आईडिया तो सोचते है लेकिन सही  रिसोर्सेज के कमी के कारण  कोई भी कदम नहीं उठाना चाहते है, हमलोगो को दर होता है  मालूम नहीं क्या होगा  ? क्या करना होता है ?  और कैसे करेंगे ? आज हम आपको इन सारी सवालों के बारे में  जानकारिया देंगे।  मैं आपके जानकारी के लिए बता दूँ  अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald trump भी एक टाइम पर Real Estate Agent / Property Dealer रह चुके है।   तो आपको घबराने की बात नहीं है ये काम कैसा है।  

अभी हम आगे बात करेंगे एक बहुत ही अच्छे  प्रॉपर्टी डीलर बनने के कुछ टिप्स ( Real Estate Agent Kaise Bane Tips ) के बारे में की क्या अलग करते है बड़े प्रॉपर्टी डीलर। उससे पहले हम टिप्स के बारे में जाने मुझे एक घटना याद  आ गयी है जिससे आपको एक छोटा सा जानकारी  भी मिल जाएगी की प्रॉपर्टी डीलर क्या होता है ? और कैसे बन सकते है। 

यह सच है की हमारे देश में RealEstate Agent Kaise Bane बनने के लिए किसी सर्टिफिकेट या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन इसके लिए हमारे कस्टमर्स की आवश्यकता एवं बेचने वालों की आवश्यकता जरूर  होती है | हम आपको एक घटना के माध्यम से  बहुत ही सरल तरीके से प्रॉपर्टी डीलर बनने की मार्ग को बता रहे है, आप इस घटना को अच्छे से पढ़े।  

कौन होता है प्रॉपर्टी डीलर ?

दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रॉपर्टी डीलर वह व्यक्ति होता है, जो मकान, दुकान, और  जमीन की बिक्री कराने अथवा किराए पर उठाने में के रूप में काम करता है । 

आसान शब्दों में बात करे तो प्रॉपर्टी डीलर उस प्रॉपर्टी के ओनर से जो उसके मालिक है और जो उसके जो खरीदने वाले हैं जो उसके बाहर है इन दोनों के बीच का एक बीज होता है और इन दोनों पार्टियों को आपस में मिलाकर किसी भी डील को फाइनल करता है । इस काम के बदले प्रॉपर्टी डीलर को उसके कमीशन मिलती है । जो कि कुछ हजार लेकर लाखों में हो सकती है । तो मैं आपको बता दूं यह प्रॉपर्टी डीलर लाखों में कमा सकता है हजारों में कमा सकता है । 

तो मैं बता दूं कि इन्हीं कामों को जो करता है उसे ही हम लोग प्रॉपर्टी डीलर करते हैं इसे बहुत जगह पर रियल एस्टेट एजेंट भी बोला जाता है तो मैं आपको बता दूं कि जो Donald Trump थे USA की पूर्व राष्ट्रपति वह भी रियल एस्टेट के काम कर चुके हैं । 

Real Estate Agent और एक Property Delaer कितने कमा सकता है। 

जैसा कि मैंने बताया कि एक प्रॉपर्टी डीलर का काम होता है उसके प्रॉपर्टी के मालिक पोपटी को खरीदने वाले को विश का ब्रिज हो ना उससे जो कमीशन मिलती है उसके रूप में उनका कमाई होता है । तो मैं आपको बता दूं कि अगर कोई प्रॉपर्टी किराए पर उठाना है । या उसे किसी से बेचना है और उसे कोई ग्राहक खरीदने वाला है । तो आप उसमें भी उसको जो ग्राहक खरीदने वाला है ।

उसे दो या तीन परसेंट का कमीशन ले सकते हैं । और उसका दबाने वाले के साथ-साथ आप जिनका वह प्रॉपर्टी बिकवा रहे हैं उनसे भी एक या दो पर्सेंट का कमीशन आप ले सकते हैं । तो इसमें हुआ क्या उनकी उम्र को आसानी हो जाएगी खरीदने और बेचने में पर आपको अपना कमीशन मिल जाएगा मतलब मैं आपको बता दूं । तो अगर कोई भी प्रॉपर्टी जोकि 20 लाख की है तो अगर आप उसमें से खरीदने वाले से एक परसेंट  का कमीशन लेते हैं ।

मात्र 1% जो कि बहुत ही कम है । एक परसेंट मतलब बहुत ही कम हुआ तो आप एक बार मिल लेते हैं तो आप बिग लगभग ₹20000 कमीशन ले रहे हैं। सिर्फ खरीदने वाले से एक परसेंट जिसका आप प्रॉपर्टी बेच रहे हैं उनसे भी ले सकते हैं तो आपको अंदाजा लग सकता है कि 20000 उनसे भी हुआ जो खरीद रहे हैं और 20000 जो बेच रहे हैं ।

उनसे भी आप लेगी तो कुल मिलाकर 40000 कि आपकी कमाई हो गई वह भी इतने टाइम में बस आपको क्या लगा कि आपने बेचने वाला खोजा और आपने खरीदने वाला खोजा बस आपकी 40,000 की कमाई हो गई तू यह है प्रॉपर्टी डीलर की कमाई तो आप अंदाजा लगा सकते हैं । कि अगर कोई भी प्रॉपर्टी जो कि एक करोड़ की आस पास की है उसमें दो पर्सेंट भी ले रहे हैं  तो आप सोच सकते हैं कितने की कमाई हो जाएगी ।

दोस्तों यह है यह प्रॉपर्टी डीलर की कमाई आप किसी भी प्रॉपर्टी डीलर की कमाई का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं क्योंकि अगर वैसी प्रॉपर्टी मिल गई जिससे बहुत ही ज्यादा पैसे आने वाला है तो अब पता नहीं लगा सकते हैं कि वह कितना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं इसमें कोई लिमिट नहीं होती है और इसमें कोई पाबंदी नहीं है आप आप करोड़ों की कमाई एकमत में कर सकते हैं अगर आपकी वैसे मार्केटिंग नहीं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान दे नहीं होगी प्रॉपर्टी डीलर अगर आप बनना चाहते हैं तो उन बातों को मैंने आगे पॉइंट वाइज बताया है तो कृपया इस पूरी को अच्छे से पढ़ ले ठीक है

Real Estate Agent कैसे बने ( Real Estate Agent Kaise Bane ) सीखे एक घटना के माध्यम से :

एक हमारे बगल के चाचा जी जिनका Property Dealer बनने का कोई इरादा नहीं था लेकिन कुछ दिनों पहले उन्होंने अपने जमीं के सिलसिले में काफी दिन बहुत सरे प्रॉपर्टी डीलर से लेकर ब्लॉक ऑफिस का चककर काटते – काटते अपने काम को करवाए।  तो इस घटना से उन्हें बहुत कुछ सिखने को मिला और जो भी जानकारिया मिली | हुआ यों की उन दिनों उनके पडोस में ही किसी पडोसी ने   उनसे कहा की वे अपना मकान बेचना चाहते हैं और यदि कोई खरीदने वाला हो तो जरुर बताएगा |

वे इस बात को भूल गए थे लेकिन जब एक दिन वे अपनी दुकान पर बैठे हुए थे तो एक महाशय ने बातों बातों में उस एरिया में मकान दिलाने की बात उनसे करने लगे, उस समय तो चाचा जी ने बोले  अपना नंबर दे दीजिये आप और ऐसेही टाल दिया लेकिन जब वे वापस घर पहुंचे तो उनके पडोसी ने उन्हें फिर वह पुरानी बात याद दिलाई तो उन्होंने पूछ ही लिया कितने में बेचना चाह रहे हैं |

आप अपना घर, कीमत जानकर चाचा जी ने उस महाशय से फोन पर बात करके उन्हें 2 लाख बढ़ा के कीमत इसलिए बता दी की शायद वे कुछ कम करेंगे तो 4 – 50 हजार की कमाई उनकी भी हो जाएगी लेकिन संयोग देखिये की वे महाशय 50 हजार कम करा कर मान गए और चाचा ने इस डील को पूरा करके पूरे डेढ़ लाख रूपये कमाए |

 बस फिर क्या था यही से शुरू हुआ था उनका Real Estate Agent kaise Bane / Prop0erty Delaer Kaise Bane बनने का सफ़र आज चाचा जी एक खुद का गांव में का बिज़नेस कर रहे हैं | इसलिए कहने का मतलब  यह है की आपके पास कोई सर्टिफिकेट या डिग्री हो न हो लेकिन बेचने वाला पक्ष एवं खरीदने वाला पक्ष अवश्य होना चाहिए | तो आप आराम से अच्छा पैसा कमा सकते है।  

यहाँ पर मैं एक और बात जो की रजिस्ट्रेशन के बारे में है, स्पष्ट कर देना जरुरी है की हर राज्य की अपनी अलग Real Estate Regulatory Authority (RERA) है इसलिए आप  जिस राज्य में Property Dealer बनना चाहता हो,  उस राज्य द्वारा इस बारे में  निर्धारित नियमों का पालन जरूर करे |

सफल प्रॉपर्टी डीलर बनने के 5 टिप्स: Property Delaer Kaise bane

1. Practical जानकारी होना है जरुरी :

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ज्यादा तकनीकी शिक्षा की जरुरत नहीं है।  बहुत  ऐसे  निजी संस्था है जो ये  कोर्स कराती हैं , लेकिन इस बिज़नेस में सबसे जयादा जो काम आएगा वो है आपका अनुभव।  जैसा की हमने आपको अपने कहानी के माध्यम से बताया था की कैसे मेरे अंकल ने अपने छोटे से एक्सपीरियंस के हेल्प से आज एक प्रोफ़ेशनल प्रॉपर्टी डीलर बने हुए है। 

तो बात यह है की कही न कही एक थ्योरी नॉलेज से  से ज्यादा काम करके  अच्छा  तरह से सीख सकते है।   अगर आप  २-३ महीने भी इस काम में रह गए तो आपको बहुत ही अच्छा कनौलेगे हो जायेगा 

  • प्रॉपर्टी किस माध्यम से आप ढूंढ सकते हैं
  • ग्राहक कैसे आपको मिल सकते हैं।
  • क़ानूनी दस्तावेज कौनसे जरुरी है ।

2. Good Communication Skills  :

As a property dealer आपको इस रोजमर्रा के जिंदगी में कैयो मकान मालिक के साथ साथ अपने ग्राहकों से भी रोजाना डील करना होगा. ऐसे में जो सबसे महत्त्वपूर्ण बात आती है वो है आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स आपकी communication skills अच्छी होनी चाहियें. आपको न कि  सिर्फ बात करने आना चाहिए साथ ही आपको उनसे पोलिटली और बहुत ही अच्छे तरह से बात करनी होंगी।  आपको अपनी हर एक activity में विश्वास को सबसे अधिक महत्त्व देना चाहिए। 

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे सबसे महत्वपूर्ण आपका विश्वाश होता है , क्योकि इस बिजनेस में कई बार property owner खुद अपनी  प्रॉपर्टी दिखाने के लिए मौजूद नहीं होता तो अपने premises की चाभी रियल एस्टेट एजेंट को दे देता है।  Real Estate Agent Kaise Bane

3. विश्वाश बनाये रखना  :

इसलिए अगर आप अपना विश्वाश न बना पाएंगे तो आप इस कर्रिएर में फिट नहीं होंगे।  तो कम ही लोग आपके साथ डील कर पाएंगे।  अच्छा यहाँ तो बात हो गयी विश्वाश बनाने की लेकिन अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा की शुरूआती दौर में विश्वास कैसे बनाये। 

बात आपकी सही है इसके लिए हम अपना एक ऑफिस खोलकर काम कर सकते है , जिससे हमारे और कस्टमर के बिच  transparency बना रहेगा।  एक और चीज जो आप कर सकते है , अपना बिज़नेस कार्ड बनवाकर ये भी बहुत ही अच्छा आईडिया है।  या आप अगर बहुत ही बड़े लेवल पर स्केल करना चाहते है तो आप अपना खुद का वेबसाइट भी बनवा सकते है। 

अगर आपको नहीं मालूम है वेबसाइट क्या होती है और कैसे बनवाये।  तो आप इस लेख  को पढ़ सकते है।

वेबसाइट क्या होती है, पूरी जानकारी 

  4. प्रॉपर्टी ढूंढने के तरीकों :

सबसे पहले आपको इस बिज़नेस  में आपको जिस भी छेत्र में काम करना है उसकी अच्छी से जानकारी होनी चाहिए।  साथ ही साथ आपको वह के कुछ लोगो से भी जान पहचान होनी चाहिए।  आप जब इस  क्षेत्र में करना चाहते है  त्तो इस क्षेत्र की पूरी जानकारी इकट्ठी करनी होगी, साथ ही में आपके पास एक मोबाइल और घूमने के लिए दुपहिया है तो एकदम बढ़िया होगा।  

अब जो आपकी अगली स्टेप होगी हम आपको बताएँगे कुछ माध्यम जिससे आप आसानी से प्रॉपर्टी ढूंढ पाएंगे। जैसे निचे कुछ लिस्ट दी गयी है की आप उनके मदद से आसानी से ढूंढ पाएंगे।  

  • सबसे बढ़िया माध्यम दैनिक अखबार  हो सकता है , क्योकि आपको इस से हर रोज प्रॉपर्टी की अच्छी जानकारी मिलेगी।
  • अगर आपके पास इंटरनेट की थोड़ी भी जानकारी है , मतलब आप स्मार्टफोन उसे कर लेते है तो आपको इंटरनेट पर Magic Bricks, 99एकर्स, Quikr, कॉमनफ्लोर और ऐसी बहुत सारी वेबसाईट से प्रॉपर्टी की अच्छी जानकारी मिल सकती है
  • और आपको मालूम ही है की  आज कल सोशल मीडिया बहुत ही जयादा आगे आ चुकी है जैसे व्हाट्सप्प ग्रुप्स और फेसबुक, इंस्टाग्राम , तो इन सारी सोशल नेटवर्क पर बनाए गए ग्रुप फेसबुक ग्रुप पेज व्हाट्स ऍप ग्रुप से भी अच्छी information निकाली जा सकती है, तथा अच्छे से आप उनसे कांटेक्ट भी कर पाएंगे।  
  • और सबसे जरुरी है पहचान बनाना  यानि अपने contacts के माध्यम से property locate करना। जो की आप व्हाटप्प , फेसबुक और इंस्टाग्राम के मदद से  कर सकते है। 

हाँ एक  और बात अगर आपने एक बार मेहनत करके आपने properties और अपने कस्टमर्स का लिस्ट त्यार कर लिया  तैयार कर लिया तो अब बस आपको उनके लिए  सही ग्राहक ढूँढना बाकी रह जाएगा। 

5. ग्राहकों को कैसे  ढूंढे ?

अभी तक हमने देखा की कैसे हम अपना बिज़नेस सेटअप कर सकते है और कैसे हम प्रॉपर्टी ओनर से जान पहचान बना सकते है।   और अब हम बात करेंगे सबसे महत्वपूर्ण बात पर जो की है कस्टमर को ढूँढना , यह स्टेप बहुत ही महत्वपूर्ण है।  क्योकि इस बिज़नेस में अभी तक हमने बाकि चीजों को देख लिया है, अब बारी है कारोबार करने के लिए आपको ग्राहकों की।  यह ग्राहक आपको इन सारे  माध्यमों से मिल सकते हैं।

  • ऑफिस  – अगर आपके पास खुद की एक ऑफिस हो ते ये बहित ही अच्छा होगा , क्योकि कही न कही ये बात आती है की जब आपसे कस्टमर या मालिक खुद मिलते है, तो विश्वाश कही न कही बहुत ही जयादा हो जाता है, तो आपको अपनी एक ओफिस  सही जगह पर रखना होगा जहां ग्राहक आपसे आसानी से संपर्क कर सके। 
  • अखबार – अखबार एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है अपने बिज़नेस का प्रचार करने के लिए जिसमें छोटे-छोटे विज्ञापन देकर आप अपना अच्छा खासा प्रचार कर सकते है। 
  • सोशल मीडिया प्लेटफार्म –
  • इंटरनेट – मॅजिक ब्रिक्स- ९९एकर्स- क्विकर- कॉमनफ्लोर कुछ ऐसी वेबसाइट है जो रियल एस्टेट के विज्ञापन करती है इन वेबसाइट के पैकेज ले के विज्ञापन के जरिये भी आपको ग्राहक मिल सकते है। 
  • आप खुदकी वेबसाइट बनाके और उसे google, facebook आदि पे प्रमोट करके भी आप ग्राहक बना सकते है। 
  • और रियल एस्टेट के लिए जस्ट डायल भी ग्राहक से संपर्क करने का अच्छा माध्यम है।

चलते चलते

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दू ,  हमने स्टॉक मार्किट पर पूरी सीरीज बनाई है, जहा  आप Share kaise kharide, ,online free demat account kaise khole, free demat and trading account kaise khole, Stock market kya hai, Real Estate Agent Kaise bane , Share kaise kharide, online earning, Stock market me paisa kaise invvest kare और  भी बहुत सारी जानकारिया आपको मिल जाएँगी जो कि आपको स्टॉक मार्किट से लेकर फाइनेंस को समझने में मदद करेगी।

धन्यवाद!!

Leave a Comment

Best Students Business ideas in Hindi | Students Business Ideas National Education Policy 2023 in Hindi | बिना Police Verification 3 दिन में घर पहुंचेगा Passport! Passport Online Apply Kaise Kare Adsense Approval मिल गया। आखिर क्यों नहीं मिल रही थी Adsense Approval