प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने ? Property Dealer kaise bane in hindi

Property Dealer kaise bane in hindi :

Property Dealer मुझे लगता आज हर कोई इस नाम से वाफिक है , एक छोटे गांव से लेकर बड़े शहरों तक आज हर जगह प्रॉपर्टी डीलर अपना काम बखूबी कर रहे है।

जी हां इनका  काम प्रॉपर्टी खरीदने वाले एवं प्रॉपर्टी बेचने वालो के बीच में मध्यस्थता कर पैसे  कामना होता है।  यह व्यवसाय करके आज बहुत सरे लोग बहुत ही जयादा पैसे कमा रहे है यही कारण है की वर्तमान में भी लोग प्रॉपर्टी डालर बनना चाह रहे है। 

जहा पहले इस तरह के काम के लिए लाइसेंस की जरुरत नहीं होती थी, वही आज के समय में RERA ( Real Estate Regularity  Authority ) के अंतर्गत ऐसे व्यवसाय करने वाले लोगो को लाइसेंस अवं रजिस्ट्रेशन करना सरकार ने अनिवार्य कर दिया है।

लेकिन आज भी गांव देहात तथा छोटे शहरो  में ऐसे Property Dealer बिना लाइसेंस के काम करते दिख जायेंगे।  लेकिन ऐसे डीलर्स का बिज़नेस क़ानूनी रूप से वैध नहीं होता है, और सबसे बड़ी बात कभी भी वह बंद हो सकता है। 

तो इस बिज़नेस में आप चाहते है की इस तरह की कोई दिक्कते न आये और अआप आराम से काम कर सके तो आपको लाइसेंस रेजिस्टर्ड करना पड़ेगा।

इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको एक Registerd  प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने Property Dealer kaise bane की प्रकिया के बारे में पूरी जानकारी देने की प्रयत्न करेंगे।

आप इस लेख को आराम से पूरी अंत तक पढ़े मै आशा  करता हूँ  आपको पूरी जानकारी मिल जाएँगी।  तो आइये सबसे पहले हम जान लेते है की प्रॉपर्टी डीलर होते कौन है।

प्रॉपर्टी डीलर क्या है ? ( What is Property Dealer in Hindi ) :

आपके जानकारी के लिए बता दूँ , Property Dealer को Real Estate Agent भी कहा जाता है। इन दोनों में थोड़ा सा डिफेंस होता है।

मैं आपको ये आगे बता दूंगा। अब हम जानते है की प्रॉपर्टी डीलर क्या होता है जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं की एक प्रॉपर्टी डीलर का काम प्रॉपर्टी खरीदने वाले एवं बेचने वाले के बीच मध्यस्थता कर डील को अंजाम तक पहुँचाने का होता है।

कभी कभी कुछ प्रॉपर्टी डीलर अच्छी एवं सस्ती डील मिलने पर खुद भी प्रॉपर्टी खरीदते है, और बाद में उसे बहुत ही अच्छे दामों में बेचकर अपनी कमाई करते हैं।

वैसे देखा जाय तो प्रॉपर्टी डीलर बनकर कमाई करने वाला व्यवसाय भी बेहद ही कम खर्चो के साथ सुरुवात किये जाने वाले व्यवसाय की लिस्ट में शामिल है।

जैसा की मैंने अपने पिछले एक आर्टिकल में बताया था की प्रॉपर्टी डीलर किस केटेगरी वाले में आता है। क्योंकि Property Dealer बनकर आप को किसी और की प्रॉपर्टी किसी दूसरे को बेचनी होती है और बीच में जो भी कमीशन हुई वो आपकी कमाई होती है।

[Top 50] Business Ideas in Hindi 2021 | ज्यादा मुनाफे वाले व्यवसाय

अगर आप अपने कर्रिएर में नए है और आप अगर महीने में 1 या 2 भी कस्टमर्स ला रहे है तो आपकी कमाई अच्छी खशी हो जाएगी। चूँकि जो प्लाट या मकान बिकते है वो बहुत ही कीमती होते हैं,

इसलिए महीने में केवल एक डील  हो जाये तो वो Property Dealer को बहुत ही अच्छा खासा पैसा दे सकता है। कहने का मतलब यह है की यह है की रियल एस्टेट एजेंट बनकर कभी भी कोई  व्यक्ति एक महीने में भी पूरे एक साल तक की कमाई कर सकता है।  

सामान्यतः  जमीन, प्लाट, मकान इत्यादि बेचने एवं खरीदने वालो के बीच मध्यस्थता करने वाले व्यक्ति को ही Property Dealer कहा जाता है।

प्रॉपर्टी डीलर कितना कमाते है ? ( Earning of a Property Dealer ) :

जैसा की हमने पिछले सेक्शन में भी बात किया था की एक पप्रॉपर्टी डीलर के कमाई का आप अंदाजा नहीं लगा सकते है की वो कितना बड़ा Amount कमा सकते है।

Ambitionbox के अनुसार एक प्रॉपर्टी डीलर की औसतन कमाई एक 3 lakh सालना होता है, ये सैलरी अलग-अलग जगह अलग होती है, प्रॉपर्टी डीलर की सैलरी निम्नलिखत चीजों पर निर्भर करती है:

  • प्रॉपर्टी लोकेशन पर है
  • प्रॉपर्टी की क़ीमत पर है
  • कमीशन पर

अगर आप सुरुवाती दौर में है और आप महीने में बस 1 भी कस्टमर्स ला रहे है तो आपकी एअर्निंग काफी अच्छी हो जाएगी।  तो चलिए जानते है नंबर्स में हम कितने कमा सकते है क्योकि मैं उसी समय से अच्छी खशी बता रहा हु तो आप सोच रहे होंगे नंबर्स में बता ही नहीं रहा।  उससे पहले हम आपको Practically समझाकर बताते है 

अक्सर आप देखते होंगे, की गांव अथवा शहरों में, जहा अगर हमें कोई जमीन ( Property ) खरीदनी हो तो, हम लोग प्रॉपर्टी खरीदने के लिए Real Estate Agency वालों से कांटेक्ट करते हैं,

और Real Estate Agency वालों का संपर्क ऐसे लोगों से होता है जो लोग अपना जमीन बेंचना चाहते हैं, तो Real Estate वाले उनके जमींन को बिकवाकर तथा आपको जमीं ख़रीदवाकर 1 से 5% तक का Commission लेते हैं।

तो आप सोच सकते है, 1 तो 5 % का कमीशन मतलब अगर जमीं 20 लाख की भी हुई तो 20,000 – 100,000 तक का कमिशन हो जायेगा। 

अगर शुरुवाती समय में महीने में 2-5 भी कस्टमर मिल गए तो , 2 लाख से – 5 लाख तक की कमाई हर महीने हो जाएगी। इसके लिए सबसे जरुरी चीज आपको ऐसे बहुत सारे  Property Owners से संपर्क बनाये रखना होता है जो लोग अपनी Property बेंचने के लिए आपसे संपर्क करें।

प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने ? ( प्रॉपर्टी ब्रोकर कैसे बने ) :

हालांकि भारत में Property Dealer बनना बहुत ही आसान प्रक्रिया है पहले इसके लिए किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन इत्यादि की आवश्यकता नहीं होती थी लेकिन अभी के समय में RERA के अंतर्गत पंजीकरण( Registrtion) कराना अनिवार्य हो गया है, जहाँ पहले कोई  व्यक्ति  पच्चीस- पचास डील में मध्यस्थता कर ली ह, वह प्रॉपर्टी डीलर कहलाने लगता था।

 लेकिन  अभी के समय में हर राज्य में RERA के अंतर्गत इस रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है, और केवल वही लोग Property Dealing Business करने के लिए अधिकृत होंगे जो अपना  रजिस्ट्रेशन कराये होंगे। तो आइये अब जानते हैं की कैसे एक Registered Property Dealer बन सकते हैं।  

अगर देखा जाय तो बनने को तो कोई भी प्रॉपर्टी ब्रोकर बन सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहते है की मैं पूर्ण रूप से लाइसेंस लेकर ही इस बिज़नेस को स्टार्ट करू तो ये  काफी अच्छा होगा।

और लाइसेंस के लिए या अपने आपको रजिस्टर्ड रियल एस्टेट एजेंट स्थापित करने से पहले अपनी योग्यता एवं रूचि का विश्लेषण करना चाहिए।

आपको कुछ बातो का ध्यान रखना पड़ेगा क्योकि आप ऐसे व्यवसाय से जुड़ने जा रहे हैं, जिस व्यवसाय में लोग अपनों तक का विस्वास नहीं करते हैं, मेरे कहने का मतलब है की यह व्यवसाय जमीन, मकान, प्लाट इत्यादि से जुड़ा हुआ है इसलिए इसमें ग्राहकों से विश्वास बनाना एक अहम कड़ी होती है।

क्योंकि अक्सर जमीन जायदाद के मामलों में तो लोग अपनों तक पर विश्वास  नहीं करते इसलिए आपको तय करना होगा की लोग आप पर विश्वास क्यों करेंगे? 

रजिस्टर्ड प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने? (Registered Property Dealer kaise bane):

अगर आप इस विश्वास को जितने में कामयाब हो गए, तो एक बहुत ही अच्छा और नाम वाला प्रॉपर्टी डीलर बनाने से आपको कोइ नहीं रोक सकता है।

अभी हम आगे बात करेंगे एक बहुत ही अच्छे  प्रॉपर्टी डीलर बनने के कुछ टिप्स के बारे में की क्या अलग करते है बड़े प्रॉपर्टी डीलर।  अगर आप सचमें इस  काम में सफल होना चाहते है तो नीचे दिये गए 5 महत्वपूर्ण टिप्स जरूर पढ़ें:

यहाँ पर मैं एक और बात जो की रजिस्ट्रेशन के बारे में है, स्पष्ट कर देना जरुरी है की हर राज्य की अपनी अलग Real Estate Regulatory Authority (RERA) है इसलिए आप  जिस राज्य में Property Dealer बनना चाहता हो,  उस राज्य द्वारा इस बारे में  निर्धारित नियमों का पालन जरूर करे।

हालांकि अगर आप प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते है अथवा अपने आप को Real Estate Agent के तौर पर रजिस्टर्ड कराना चाहते है तो राज्य की RERA Website पर जाकर आवेदन करना होगा।

मान लीजिये की आपको प्रॉपर्टी डीलर बनना है और आपका राज्य  का नाम बिहार  है तो आपको बिहार डेरा टाइप करके सर्च करना होगा 

और जो सरकार की अधिकारिक वेबसाइट आये उस पर क्लिक करके निर्देशों का पालन करते हुए Registered Real Estate Agent बनने के लिए आवेदन कर सकते  है।

इसी प्रकार अन्य राज्यों से सम्बंधित व्यक्ति अपने अपने राज्य के नाम के आगे RERA  शब्द का इस्तेमाल करके सर्च कर सकते हैं, और हाँ एक बात और अलग अलग राज्यों में रजिस्ट्रेशन फीस अलग हो सकते है।

इसलिए Property Dealer बनने के लिए आपको इन सारी  चीजों से  समबन्धित जानकारी अपने राज्य की अधिकारिक वेबसाइट या विभाग से संपर्क करके पता कर सकते है।

जब आपका रजिस्ट्रेशन RERA  के अंतर्गत हो जाता है तो आप  एक Registered Real Estate Agent यानिकी Property Dealer के रूप में पंजीकृत हो जाता है।

अच्छे  प्रॉपर्टी डीलर बनने के कुछ टिप्स के बारे में की क्या अलग करते है बड़े प्रॉपर्टी डीलर।

चलते चलते

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दू ,  हमने Business और स्टॉक मार्किट पर पूरी सीरीज बनाई है, जहा आप Small Business Ideas , Property Dealer Kaise bane , Real Estate Agent Kaise Bane , Property Dealer in Hindi और  भी बहुत सारी जानकारिया आपको मिल जाएँगी जो कि आपको स्टॉक मार्किट से लेकर फाइनेंस को समझने में मदद करेगी।

धन्यवाद!!

Leave a Comment

Best Students Business ideas in Hindi | Students Business Ideas National Education Policy 2023 in Hindi | बिना Police Verification 3 दिन में घर पहुंचेगा Passport! Passport Online Apply Kaise Kare Adsense Approval मिल गया। आखिर क्यों नहीं मिल रही थी Adsense Approval