पैसे की बारिश — पैसा वाला गेम |paison ki barish — paisa wala game 

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग होते जो सोचते हैं कि उनके पास पैसों की बारिश हो जाए, जो कि संभव नहीं है। लेकिन पैसों की बारिश — पैसा वाला गेम आज के समय में जरूर उपलब्ध है जिसके द्वारा कई सारे लोग पैसे कमा भी रहे है और कमा भी सकते हैं।

वैसे तो आज के समय में कई सारे ऐसे एप्लीकेशन मौजूद है जिसके द्वारा अधिक से अधिक पैसे कमाए जा सकते हैं या फिर हम यह कह सकते हैं कि उसके द्वारा पैसों की बारिश की जा सकती है।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम मुख्य रूप से एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बात करने वाले है, जिससे आप वाकई में पैसों की बारिश कर सकते हैं।

तो चलिए अब हम मुख्य रूप से पैसों की बारिश वाली एप्लीकेशन के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं।

पैसों की बारिश
पैसों की बारिश

पैसों की बारिश — पैसा वाला गेम 

आज के समय में सबसे अच्छा एप्लीकेशन जिससे पैसों की बारिश — पैसे वाला gambling को माना जाता है।

जिसके द्वारा आज के समय में कोई भी यूजर पैसे कमा सकता है यानी अधिक से अधिक पैसे कमाना।

क्योंकि एक निश्चित राशि के पैसे कमाना तो किसी एप्लीकेशन से बिल्कुल आसान सी बात है लेकिन पैसों की बारिश यानी अधिक से अधिक पैसा कमाना, हर एप्लीकेशन से कमा सकना मुमकिन नहीं है।

अर्थात आप gambling के द्वारा पैसे की बारिश कर सकते हैं यह एक अच्छा एप्लीकेशन है।

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि gambling होता क्या है? इसके द्वारा पैसों की बारिश कैसे की जा सकती है तो चलिए इसे हम विस्तार से जानते हैं।

गैंबलिंग app क्या होता है?

गैंबलिंग एप्लीकेशन ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जिसके द्वारा लोग जुआ, बैटिंग आदि जैसे गेम खेलते हैं।

इसे आसान भाषा में कहें तो अपने सट्टेबाजी का नाम तो सुना ही होगा, जिस पर लोग पैसा लगाकर अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन सट्टेबाजी के लिए अधिकतर लोगों को कसीनो जाना होता है और वहां पर जाकर पैसे लगाने होते है, लेकिन यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन तरीके से जुआ खेल सकते हैं।

इस एप्लीकेशन को आप अपने मोबाइल फोन या फिर ios पर इंस्टॉल करके उपयोग में ला सकते हैं।

ये एप्लिकेशन विभिन्न प्रकार के खेल जैसे कि स्लॉट मशीन्स, पोकर, ब्लैकजैक, रूलेट, स्पोर्ट्स बेटिंग, फॉरेक्स ट्रेडिंग, फैंटसी स्पोर्ट्स आदि गेम खेलने का मौका आपको देता है।

इसके अलावा इस एप्लीकेशन पर आपको वास्तविक पैसे लगाने होते हैं, इसके बदले में आप इस एप से अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं यानी पैसों की बारिश कर सकते हैं।

हालाकि गैम्बलिंग के कानूनों और नियमों के तहत  सरकार के द्वारा कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं कि यह अवैध है।

इतना ही नहीं सरकार के द्वारा लगाए गए प्रतिबंध का पालन करना आवश्यक हो जाता है। 

बहुत सारे देश और राज्यों में जुआ और बेटिंग के सभी नियम विभिन्न विभिन्न होते हैं, इसलिए यदि आप इन एप्लिकेशन्स का उपयोग करने की सोच रहे हैं, तो आपको अपने राज्य और देश में गैमलिंग पर लगे प्रतिबंध कानूनों का पालन करते हुए हमेशा सतर्क रहना चाहिए। 

क्या भारत में पैसों की बारिश वाला गेम- गैंबलिंग खेल सकते हैं?

भारत में गैंबलिंग गेम खेलने पर प्रतिबंध है यह कहना थोड़ा मुश्किल हुआ क्योंकि भारत के कानून के तहत जुआ खेलने या फिर सट्टेबाजी करना वैध माना गया है लेकिन स्किल गेम को खेलना अवैध नहीं है।

अर्थात ऐसे गेम जिसमें आपको तुक्का या फिर आपकी लक पर डिपेंड करता होगा कि आप गेम जीतेंगे या नहीं उन गेमों को खेलने अवैध नहीं है।

इसलिए ये कहना गलत होगा कि भारत में गैंबलिंग गेम पर प्रतिबंध है लेकिन भारत में जुआ खेलना मना है।

जुआ एक प्रकार की लत है जिसे लग जाती है उसकी पूरी उम्र जुआ में गुजर जाती है, और धन दौलत सभी प्रकार के वैभव जुआ में चले जाते है इसलिए सरकार के द्वारा इस पर प्रतिबंध लगाया गया है।

लेकिन ऐसे गेम जिस पर आप अपने स्किल्स के द्वारा डिपेंड हो, उन सभी गेम को खेलना बिल्कुल अवैध नहीं है उन सभी गेम के द्वारा आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

गेमबलिंग भी एक प्रकार का जुआ है लेकिन इसे ऑनलाइन तरीके से खेला जाता है। लेकिन जुए और इस में फर्क बस इतना है इस एप्लीकेशन पर आप गेम पर भी पैसा लगाकर गेम खेल सकते हैं।

लेकिन जुए में आपको केवल ताश के पत्तों पर केवल पैसा लगाना होता था। इसलिए अगर आप पैसों की बारिश वाला गेम खेलना चाहते हैं तो आप गैंबलिंग खेल सकते हैं।

गैंबलिंग गेम खेलते समय आपको सतर्कता रखना की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह है तो एक प्रकार का जुआ ही।

क्या भारत में पैसों की बारिश वाला गेम गैंबलिंग बैन होने वाला है? 

1857 के नियम के अनुसार हमारे भारत में सभी प्रकार के जुआ पर बैन है, यानी सरकारी रूप से सभी प्रकार के जुआ को प्रतिबंधित किया गया है।

Gambling law state rules के अंडर आता है, यानी गैंबलिंग के गेम में हर राज्य अपने हिसाब से अपने नियम बनाता है यानी गेबलिंग के गेम खेलने के लिए हर राज्य के अनुसार उसके अलग नियम होते हैं।

गोवा दमन और सिक्किम यह केवल 3 राज्य है इस गेम को पूर्ण रूप से अनुमति देते हैं, इसके अलावा अन्य सभी राज्यों में गैंबलिंग के गेम खेलने पर कुछ नियम सरकार के द्वारा लगाए गए हैं।

अर्थात हम यह कह सकते हैं कि अब पूर्ण रूप से प्रतिबंधित नहीं है लेकिन इसके उपयोग करने के लिए सरकार के द्वारा दिए गए नियमों के अनुसार नियम को पूर्ण करके गेम खेलना होता है।

क्या गैबलिंग गेम खेलना सुरक्षित है? 

अधिक से अधिक पैसे कमाने यानी पैसों की बारिश करने के लिए यूजर इस एप्लीकेशन पर गेम खेलने के लिए जुड़ते हैं लेकिन कई सारी यूजर के मन में सवाल आते हैं कि क्या यह गेम सुरक्षित है?

सुरक्षित से मतलब है कि क्या यह गेम इस प्रकार सुरक्षित कि आपके फोन का डाटा लीक हो और आप इस पर पैसे कमा सकें।

परिमैच इंटरनेशनल (Parimatch International) के चीफ कमर्शियल ऑफिसर दिमित्री बेलियानिन के अनुसार इस  गेम में आपके लिए सुरक्षा से जुड़ी सूचना अफवाहों से जुड़ी हुई है क्योंकि यह सभी गेम साइबर सुरक्षा को बड़ी सावधानी से लेते हैं।

इन सभी एप्लीकेशन पर गेम खेलने वाले प्लेयर्स की व्यक्तिगत का जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है जिसके लिए शुरुआती समय में ही इसे वेरीफाई किया जाता है।

इस एप्लीकेशन पर गेम खेलने वाले सभी व्यक्ति अपना उम्र निर्धारण भी शुरुआती समय में ही कर लेते हैं क्योंकि 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे ही इस गेम को खेलने योग्य माने जाते हैं।

लेकिन  गेम खेलने से पहले आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप जिस भी एप्लीकेशन पर गेम खेलने जा रहे हैं वह एप्लीकेशन सरकारी रूप से वैध है या नहीं।

क्योंकि बहुत सारे ऐसे भी एप्लीकेशन है जो अवैध रूप से चलाए जा रहे हैं और उसका इस्तेमाल करके भी लोग पैसे कमा रहे है।

लेकिन अगर इसकी सूचना सरकार को पड़ जाती हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

गैंबलिंग गेम के क्या नुकसान है? 

यह बात तो जरूरत है कि गैंबलिंग गेम के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है, इस गेम के द्वारा पैसे कमाना आपकी एक तरह से नुकसानदेह भी साबित हो सकता है।

अब बहुत से लोगों के मन में सवाल आएगा इसमें नुकसान दे क्या है? तो चलिए अब हम कुछ बिंदुओं के द्वारा जानते हैं कि गैंबलिंग गेम के क्या नुकसान है।

  • ऑनलाइन गेम खेलने से पैसे के बर्बादी होती है, ऐसा इसलिए क्योंकि आज के समय में लोगों में ऑनलाइन गेम खेलने का प्रचलन काफी बढ़ गया है इसको देखते हुए जो ऑनलाइन गेम में पैसे लगाने वाले गेम है।उस पर लोग कुछ ज्यादा ही आकर्षित हुए हैं। उन लोगों के आकर्षण को देखते हुए अनुमान लगाया जाता है कि ऑनलाइन गेम पर पैसा लगाना नुकसान भी साबित होता है क्योंकि इससे लोगों के पैसा खर्च करने की एक लत लग जाती है।
  • एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते हैं उनका स्वभाव हमेशा गुस्सैल ऐसा होता है अर्थात वह हमेशा लोगों पर गुस्सा करते है या फिर चिड़चिड़ापन उनके स्वभाव में होता है।
  • ऑनलाइन गेम खेलने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। इसलिए इस गेम को 18 वर्ष से कम के बच्चों के लिए प्रतिबंधित किया गया है, लेकिन 18 वर्ष के अधिक के बच्चे इसका उपयोग करने से पढ़ाई से अपना ध्यान भटकाते हैं।
  • इतना ही नहीं ऑनलाइन गेम खेलने से नींद की बीमारी हो सकती है, क्योंकि बच्चे ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाने के कारण सही तरीके से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। 
  • ज्यादा ऑनलाइन गेम खेलने से आंखों पर भी असर पड़ता है जिससे आपकी आंखें खराब हो सकती है इसलिए ऑनलाइन गेम लोगों को कम खेलना चाहिए हालांकि इसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आंख अगर एक पैर खराब हो गई तो जल्दी ठीक होना नामुमकिन सा हो जाता है।
  • ऑनलाइन गेम खेलने से आसपास के लोगों से दूरी बन जाती है यानी आप अपनी ही दुनिया में खोने लगते हैं लोगों से आपका संचार कम होने लगता है।
  • इतना ही नहीं ऑनलाइन गेम खेलने से आपको मोटापा संबंधित बीमारी भी हो सकती है।

FAQ

1000 रुपए रोज कैसे कमाए?

blogging, youtubing, analysis ज्ञानी सर्वेक्षण आदि करके आप हजार रुपए रोज कमा सकते हैं, अगर हम ऑनलाइन तरीके से पैसे कमाना नहीं चाहते है, तो आप ऑफलाइन तरीके से भी मजदूरी या बिजनेस करके भी 1000 रुपए रोज कमा सकते हैं।

फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है game?

Winzo, Big Cash, Skill Clash, MPL और Paytm First Games आदि एप्लीकेशन फ्री में पैसा कमाने वाले एप्लीकेशन है, जिसके द्वारा गेम खेल कर पैसे कमाए जा सकते हैं।

भारत में नंबर 1 पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

आज के वर्तमान समय में भारत में नंबर वन पैसा कमाने वाला एप्लीकेशन यूट्यूब को माना जाता है क्योंकि यूट्यूब पर काफी अच्छा प्लेटफार्म है, इस के द्वारा बहुत सारे पैसे कमाए जा सकते हैं।

पैसा कमाने वाला लूडो कौन सा है?

Ludo Win MPL (लूडो विन), Ludo Fantasy (लूडो फैंटसी), Ludo Tez (लूडो तेज़) आदि कैसे एप्लीकेशन पैसा कमाने वाली लूडो के एप्लीकेशन है।

सारांश  

पैसे की बारिश पैसा वाला गेम वैसे तो बहुत सारे होते हैं लेकिन पैसे की बारिश सिर्फ एक ही गेम को खेल कर हो सकती है वह होता है गैंबलिंग का गेम।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको मुख्य रूप से गैंबलिंग की गेम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी बताइ है, कि गैंबलिंग की गेम के द्वारा पैसों की बारिश की जा सकती है।

इतना ही नहीं आज के इस आर्टिकल में मैंने उसको बताया कि गैंबलिंग का गेम सुरक्षित है या नहीं?, गैंबलिंग गेम खेलने के क्या नुकसान है? सभी प्रकार के प्रश्नों की बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मैंने इस आर्टिकल में आपको बताइ हैं।

इसके अलावा मैंने आपको यह भी बताया कि भारत में यह गेम बैन है या नहीं?, कौन-कौन से राज्यों में पूर्ण रूप से बैन है या कौन से राज्य में इस पर कुछ नियम के साथ प्रतिबंध लगा है।

आशा करती हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपके पास इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न उत्तर कमेंट करके अवश्य पूछें हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Best Students Business ideas in Hindi | Students Business Ideas National Education Policy 2023 in Hindi | बिना Police Verification 3 दिन में घर पहुंचेगा Passport! Passport Online Apply Kaise Kare Adsense Approval मिल गया। आखिर क्यों नहीं मिल रही थी Adsense Approval