यूट्यूब शॉर्ट्स पर कितने पैसे मिलते हैं? | Youtube shorts pr kitne paise milte h?

आज के समय में बहुत सारे लोग यूट्यूब पर अपना खुद का एक अलग कंटेंट का वीडियो बनाकर देते हैं। यूट्यूब पर कंटेंट वीडियो के अलावा भी यूट्यूब shorts के रूप में वीडियो चलते हैं।

यूट्यूब shorts जोकि दर्शकों के लिए युटयुबर्स के द्वारा 60 सेकंड का एक वीडियो बनाया जाता है जिसे लोग देखते हैं और पसंद करते हैं।

लेकिन बहुत से लोगों के मैंने प्रश्न होते हैं कि क्या इन सभी youtube shorts जो भी लोग देखते हैं उसके क्या पैसे मिलते हैं?, अगर हां तो यूट्यूब shorts से कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब शॉर्ट्स पर कितने पैसे मिलते हैं?

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुख्य रूप से यूट्यूब shorts के बारे में सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं, यूट्यूब shorts पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब shorts पर कितने पैसे मिलते हैं?

अगर आपके द्वारा बनाए गए यूट्यूब shorts पर 10 लाख views है, तो आपको creator poll का 1% यानी 900 डॉलर मिलेंगे।

आपको मिलने वाले कुल पैसे का 45 परसेंट पैसा आपके पास रहेगा। creator poll से मिलने वाले पैसे का आपके shorts वीडियो के track number पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

जिस तरह से लोग यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो बनाकर उससे पैसे कमाते है, ठीक उसी तरह यूट्यूब shorts के द्वारा भी लोग घर बैठे कुछ तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन अब बात आती है कि यूट्यूब shorts के द्वारा लोग पैसे किन तरीकों से कमा सकते हैं?, यूट्यूब shorts के द्वारा पैसे कमाने के लिए लोगों को किन-किन तरीकों को अपनाना होता है-

  • आप Shorts Fund से पैसे कमा सकते है।
  • Google Adsense से पैसे कमा सकते है।
  • लोगों को अपनी services देकर आप पैसे कमा सकते है जैसे कोई सामान बेचना आदि।
  • यूट्यूब shorts के द्वारा Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है।
  • shorts पर Sponsored Video बनाकर पैसे कमा सकते है।
  • Channel membership Sell करके भी पैसे कमा सकते है।
  • Merchandise selling करके पैसे कमा सकते है।
  • Cross Promotion करके पैसे कमा सकते है।

इन सभी तरीकों से आप यूट्यूब shorts के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए अब हम इन सभी तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक बात करते हैं।

कि इन सभी तरीकों से आप किस प्रकार पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए हम जानते हैं।

यूट्यूब shorts से Shorts Fund द्वारा पैसे कमाए।

ज्यादातर यूट्यूबर्स, यूट्यूब shorts से shorts फंड द्वारा ही पैसे कमाते हैं। यह shorts से पैसे कमाने का सबसे मुख्य स्रोत है।

अब बात आती है कि shorts फंड होता क्या है?, यह एक प्रकार का फंड होता है जो यूट्यूब के द्वारा यूट्यूब shorts बनाने वाले लोगों के लिए दिया जाता है।

जोकि shorts बनाने वाले लोगों को हर महीने उनकी monthly performance के आधार पर दिया जाता है, इसमें एक पाउंड की कीमत 100 मिलियन डॉलर होती है।

लेकिन यूट्यूब से shorts के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको कुछ आवश्यक जरूरतों को पूरा करना होता है जैसे आपके द्वारा बनाए गए वीडियो लोगों को पसंद आने चाहिए।

आपने जो भी यूट्यूब shorts पर कंटेंट बना कर दिया होता है, उस पर लोगों के views भी आने चाहिए।

इसके अलावा भी बहुत से तरीके होते है जिससे आप यूटयूब shorts fund के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense से पैसे कमाएं 

आप अपने यूट्यूब shorts वीडियो को मोनेटाइज करके गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब shorts वीडियो यूट्यूब के शोर्ट्स feed मैं दिखाई देता है, जिस वजह से आपको गूगल ऐडसेंस से पैसे मिलते हैं।

लेकिन आपको इस पर केवल वीडियो के ही पैसे मिलते हैं, यूट्यूब आपको अन्य किसी भी चीज जैसे गूगल ads आदि के पैसे नहीं देता है।

क्योंकि  यूट्यूब shorts पर आपको केवल कुछ सेकंड के वीडियो ही बनाकर देने होते हैं। जिसमें किसी प्रकार का ads show नहीं होता हैं।

लेकिन अगर आपका यूट्यूब shorts वीडियो यूट्यूब के browse फ्यूचर पर देखा जाता है तो आपको उस पर ads के पैसे मिलते हैं।

तभी आपको यूट्यूब के द्वारा पैसे मिलते हैं लेकिन यह तभी संभव है, जब आपने अपना यूट्यूब shorts चैनल गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज किया हो।

Services देकर आप पैसे कमाएं, जैसे कोई सामान बेचना आदि।

आप यूट्यूब shorts के जरिए अपना कोई सामान या प्रोडक्ट आदि बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप कोई दुकानदार है या फिर आपका कोई बिजनेस है तो आप अपने प्रोडक्ट का advertisement यूट्यूब shorts के माध्यम से कर सकते हैं।

जैसे कि आपको पता ही होगा कि यूट्यूब के वीडियो से ज्यादा यूट्यूब के shorts के वीडियो लोगों तक ज्यादा पहुंचते हैं।

ऐसे में अगर आप यूट्यूब के shorts की वीडियो के जरिए अपने किसी प्रोडक्ट या सामान का प्रचार करते हैं, तो आपका प्रोडक्ट तो बिकता ही है और इसके साथ साथ आपको यूट्यूब के द्वारा अच्छे पैसे मिलते हैं।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आपको केवल shorts के जरिए अपने प्रोडक्ट का ही प्रचार करना है।

अगर आपके पास किसी तरह का टैलेंट है तो आप उस प्रकार के टैलेंट के बारे में भी यूट्यूब shorts वीडियो के जरिए बता सकते हैं।

इसे अगर उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो अगर आपको गणित के प्रश्नों के शॉर्ट ट्रिक्स आती है।

तो आप यूट्यूब shorts वीडियो के माध्यम से गणित के प्रश्नों के शॉर्ट ट्रिक्स वीडियो बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाएं।

यूट्यूब के shorts वीडियो के द्वारा पैसे कमाने में एक और तरीका है, एफिलिएट मार्केटिंग। आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

मेरे अनुसार यूट्यूब के द्वारा शार्ट वीडियो बनाकर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग ही है क्योंकि इसमें आपको केवल प्रोडक्ट के review बताने होते हैं।

आप अपनी shorts वीडियो का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट के बारे में सभी प्रकार की जानकारी दे सकते हैं, कि प्रोडक्ट कैसा है? 

अगर आपके द्वारा बताए गए सुझाव पर कोई व्यक्ति कोई प्रोडक्ट को खरीदना है तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के तरफ से तो पैसे मिलते ही हैं और यूट्यूब की तरफ से भी आपके विडियो पर views आने पर पैसे मिलते है।

यूट्यूब shorts वीडियो के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको किसी अच्छे एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है।

मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद उस मार्केट में जिस भी प्रोडक्ट को बेचा जाता है उस प्रोडक्ट के लिए लिंक और उसके बारे में जानकारी अपने वीडियो में बता कर यूट्यूब पर shorts वीडियो अपलोड करें।

जितने भी लोग यूट्यूब पर आपके द्वारा बनाए हुए वीडियो देखेंगे और उस वीडियो के रिव्यु को पसंद करेंगे।

उसके लिए आपको यूट्यूब से पैसे मिलेंगे और आपके द्वारा दिए गए लिंक से अगर कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो भी आपको पैसे मिलते है।

Sponsored Video बनाकर पैसे कमाएं।

जब आप यूट्यूब पर बनाकर शार्ट वीडियो देगे, तो जैसे जैसे आपके view बढ़ने लगेंगे और आपके सब्सक्राइबर अधिक हो जाएंगे।

तो आपको कई सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को sponsored करने के लिए ऑफर करेगी या फिर अपनी द्वारा बनाए गए किसी platform को स्पॉन्सर करने के लिए ऑफर करेंगे।

आपको स्पॉन्सर्ड वीडियो बनाकर पैसे कमाने के लिए अपने ऑडियंस से मेल जोल बनाकर रखना होता है, यानी आपके द्वारा बनाया गया वीडियो काफी अच्छा होना चाहिए।

अगर आपका बनाया हुआ shorts वीडियो अच्छा होगा तो आपके द्वारा बनाए गए सभी प्रकार के वीडियो को लोग पसंद करेंगे।

इसलिए अगर आप किसी प्रोडक्ट या किसी चीज को स्पॉन्सर भी करेंगे तो उस चीज को लोग खरीदेंगे, इस तरह से भी आप यूट्यूब के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

Channel membership Sell करके पैसे कमाएं।

मेंबरशिप सेल करके भी आप यूट्यूब shorts के द्वारा पैसे कमा सकते हैं, यह एक तरह का नया फ्यूचर है जो यूट्यूब के द्वारा क्रिएटर्स को दिया जाता है।

इसमें यूट्यूब के क्रिएटर्स मेंबरशिप के द्वारा अपने चैनल के व्यूवर्स को अलग और unique कंटेंट देते हैं। यानी उनके बनाए गए वीडियो से कुछ अलग वीडियो।

जिसके लिए viewers को कुछ शुल्क जमा करना होता है जिसके रिटर्न उन्हें अच्छे वीडियो और कुछ-कुछ फ्यूचर चैनल पर देखने को मिलते हैं।

Merchandise selling करके पैसे कमाएं।

आप चाहे तो यूट्यूब के shorts वीडियो के जरिए merchandise सेलिंग कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

यह यूट्यूब के तरफ से क्रिएटर्स को दिया जाने वाला एक अलग फ्यूचर है, जिसके द्वारा भी वह पैसे कमा सकते हैं।

इसके द्वारा लोगों को प्रोडक्ट बेचना होता है। इसके लिए आप YouTube के Merchandise Platforms पर मौजूद किसी भी प्रकार के  Products को डिजाइन करके यूट्यूब के माध्यम से बेच सकते है।

अगर आपके प्रोडक्ट को आपका कोई भी viewers या सब्सक्राइबर खरीदता है तो इसके लिए आपको यूट्यूब से पैसे मिलते हैं।

Cross Promotion करके पैसे कमाएं।

आप यूट्यूब से क्रॉस प्रमोशन करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, आपके पास अगर आपका कोई दूसरा यूट्यूब चैनल या ब्लॉक है तो आप उस चैनल का डिस्क्रिप्शन या उस चैनल के बारे में अपने shorts वीडियो के द्वारा बताकर उस चैनल पर ट्रैफिक भेज सकते हैं।

अगर उदाहरण के लिए समझा जाए तो इसे हम इस प्रकार समझते हैं, जैसे आपने अपने ही जीवन के बारे में एक ब्लॉग बनाया है, और आपने दूसरा यूटयूब shorts ब्लॉग बनाया है।

तो आप अपने यूट्यूब shorts ब्लॉग के जरिए अपने यूट्यूब चैनल ब्लॉग के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि यूट्यूब की वीडियो से ज्यादा यूट्यूब shorts वीडियो लोगों तक पहुंचते हैं।

ऐसे में अगर आप यूट्यूब shorts वीडियो के जरिए लोगों तक अपना क्रॉस प्रमोशन करके अपने वीडियो के बारे में बताते हैं, तो आप के वीडियो पर जाहिर सी बात है ट्रैफिक आएगा।

तो इस तरह भी आप यूट्यूब shorts के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि youtube shorts पर कितने पैसे मिलते हैं। या यूट्यूब shorts के द्वारा कितने पैसे कमा सकते हैं?

मैंने आपको बताया यूट्यूब shorts वीडियो के द्वारा पैसे कमाने के तरीके क्या है? इसके अलावा सभी प्रकार के तरीकों के बारे में एक विस्तार पूर्वक विवरण इस आर्टिकल में मैंने आपको बताएं है।

आशा है, मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। धन्यवाद।

Leave a Comment

Best Students Business ideas in Hindi | Students Business Ideas National Education Policy 2023 in Hindi | बिना Police Verification 3 दिन में घर पहुंचेगा Passport! Passport Online Apply Kaise Kare Adsense Approval मिल गया। आखिर क्यों नहीं मिल रही थी Adsense Approval